World Cup : न्यूजीलैंड की चौथी जीत, दक्षिण अफ्रीका को 4 विकेट से हराया

ICC world cup 2019 : New Zealand beat South Africa by 4 wickets

बर्मिंघम। कप्तान केन विलियम्सन की नाबाद 106 रन कप्तानी की जिम्मेदारी से भरी शानदार शतकीय पारी और उनकी कॉलिन डी ग्रैंडहोम (60) के साथ 91 रन की बेशकीमती साझेदारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को बुधवार को वर्षा बाधित मुकाबले में चार विकेट से हराकर आईसीसी विश्व कप की अंक तालिका में नौ अंकों के साथ शीर्ष स्थान हासिल कर लिया।

वर्षा के कारण मैदान गीला रहने से टॉस में विलंब हुआ और ओवरों की संख्या घटाकर 49 कर दी गई। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया। दक्षिण अफ्रीका ने ओपनर हाशिम अमला (55) और रैसी वान डेर डुसेन (नाबाद 67) के शानदार अर्धशतकों की बदौलत 49 ओवर में छह विकेट पर 241 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया लेकिन गेंदबाजी करते समय काफी खराब क्षेत्ररक्षण किया जिसका फायदा उठाकर न्यूजीलैंड ने 48.3 ओवर में छह विकेट पर 245 रन बनाकर मैच जीत लिया।

प्लेयर ऑफ द मैच बने कीवी कप्तान ने 138 गेंदों पर नौ चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 106 रन की मैच विजयी पारी खेली।

न्यूजीलैंड की पांच मैचों में यह चौथी जीत है और वह नौ अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर आ गया है जबकि दक्षिण अफ्रीका को छह मैचों में चौथी हार का सामना करना पड़ा है और उसका टूर्नामेंट में आगे बढ़ने का सपना लगभग टूट गया है।

लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने 80 रन पर चार विकेट और 137 रन पर पांच विकेट गंवा दिए थे लेकिन कप्तान केन विलियम्सन और कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने फिर शानदार साझेदारी कर लक्ष्य की तरफ बढ़ना शुरू कर दिया। कॉलिन मुनरो ने नौ, मार्टिन गुप्तिल ने 35, रॉस टेलर ने एक, टॉम लाथम ने एक और जेम्स नीशम ने 23 रन बनाए।

विलियम्सन और ग्रैंडहोम की साझेदारी के दौरान दक्षिण अफ्रीका ने खराब क्षेत्ररक्षण किया। लेग स्पिनर इमरान ताहिर के आखिरी ओवर में डेविड मिलर ने दो मौके गंवाए। दक्षिण अफ्रीका ने एक रन आउट का मौका भी गंवाया। दोनों बल्लेबाज रन बटोर रहे थे और दक्षिण अफ्रीका की हताशा बढ़ रही थी। न्यूजीलैंड के 200 रन 44वें ओवर की पहली गेंद पर पूरे हो गए।

दक्षिण अफ्रीका की किस्मत वाकई खराब थी। आंदिले फेहलुकवायो की गेंद पर विलियम्सन का कैच लुंगी एनगिदी के हाथ से छूटा लेकिन यह नोबॉल भी थी। क्रिस मौरिस ने पहली पांच गेंदों में सिर्फ एक रन दिया लेकिन ग्रैंडहोम ने आखिरी गेंद पर चौका मारकर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। न्यूजीलैंड को अब आखिरी चार ओवर में 26 रन चाहिए थे। 46वें ओवर में मिलर एक बार फिर ग्रैंडहोम के कैच तक नहीं पहुंच सके और गेंद उनके पास से निकलकर चौके के लिए चली गई। यह वाकई ख़राब क्षेत्ररक्षण था।

ग्रैंडहोम को आखिर लुंगी एनगिदी ने 48वें ओवर की पहली गेंद पर आउट कर मैच में फिर रोमांच पैदा कर दिया। ग्रैंडहोम ने 47 गेंदों पर 60 रन में पांच चौके और दो छक्के लगाए। विलियम्सन ने इस ओवर की आखिरी गेंद को विकेट के पीछे चौके के लिए निकाल दिया।

न्यूजीलैंड को अब आखिरी ओवर में आठ रन चाहिए थे और गेंद फेहलुकवायो के हाथ में थी। विलियम्सन ने दूसरी गेंद पर जबरदस्त छक्का मारकर अपना शतक पूरा किया और टीम को जीत की दहलीज पर ला दिया। उन्होंने अगली गेंद पर चौका मारकर दक्षिण अफ्रीका को हताशा के अंधेरों में धकेल दिया।

इससे पहले अनुभवी सलामी बल्लेबाज अमला ने अपनी लय में लौटते हुए 83 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 55 रन बनाए। इस विश्वकप में यह उनका पहला अर्धशतक था। अमला ने विश्वकप से पहले अभ्यास मैचों में लगातार दो अर्धशतक बनाए थे लेकिन विश्वकप में वह इससे पहले तक 13, 6, 6 और नाबाद 41 के स्कोर बना पाए। अमला ने अपना 28वां अर्धशतक बनाया और इसके साथ ही 179 वनडे में 8 हजार रन भी पूरे कर लिए।

डुसेन ने 64 गेंदों पर नाबाद 67 रन में दो चौके और तीन छक्के लगाए। डुसेन का वनडे में यह छठा अर्धशतक था और इस विश्वकप में दूसरा अर्धशतक था। उन्होंने अपनी टीम के ओपनिंग मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ 50 रन बनाए थे।

दक्षिण अफ्रीका ने अपना विकेट दूसरे ही ओवर में नौ रन के स्कोर पर गंवा दिया था जब ट्रेंट बोल्ट ने क्विंटन डी काक को मात्र पांच रन पर बोल्ड कर दिया। अमला ने कप्तान फाफ डू प्लेसिस के साथ दूसरे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की। डू प्लेसिसि को लोका फर्ग्युसन ने बोल्ड किया। डू प्लेसिस ने 35 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 23 रन बनाए। अमला ने एडन मारक्रम के साथ तीसरे विकेट के लिए 52 रन जोड़े।

अमला अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद आउट हो गए। उनका विकेट 111 के स्कोर पर गिरा। अमला को मिशेल सेंटनर ने बोल्ड किया और इसके साथ ही उनकी सधी हुई पारी का अंत हो गया। मारक्रम चौथे विकेट के रुप में 136 के स्कोर पर आउट हुए। उन्हें कोलिन डी ग्रैंडहोम ने आउट किया। मारक्रम ने 55 गेंदों पर 38 रन में चार चौके लगाए।

चार विकेट 136 रन पर गिर जाने के बाद डुसेन ने डेविड मिलर के साथ दक्षिण अफ्रीका की पारी को संभाला और दोनों ने मिलकर पांचवें विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी की। हालांकि दोनों की साझेदारी और बड़ी हो पाती उससे पहले ही फर्ग्युसन ने बोल्ट के हाथों कैच कराकर मिलर की पारी का अंत कर दिया। मिलर ने 37 गेंदों में दो चौके और एक छक्के की मदद से 36 रन बनाए।

डुसेन आखिर तक जमे रहे और अपनी टीम के स्कोर को 241 तक ले गए। उन्होंने सातवें विकेट की अविजित साझेदारी में क्रिस मोरिस के साथ 23 रन जोड़े। मोरिस छह रन पर नाबाद रहे। न्यूजीलैंड की तरफ से फर्ग्युसन 59 रन पर तीन विकेट लेकर सबसे सफल रहे। बोल्ट, ग्रैंडहोम और सेंटनर को एक-एक विकेट मिला।