मेघालय में पुलिस रिजर्व में आईईडी विस्फोट, जवान घायल

शिलांग। मेघालय के पूर्वी जयंतिया हिल्स जिले के खलीहरियात पुलिस रिजर्व में बुधवार तड़के एक शक्तिशाली विस्फोटक उपकरण (आईईडी) में विस्फोट होने से एक हवलदार घायल हो गया और इमारत का एक हिस्सा आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गया।

प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन हनीट्रेप नेशनल लिबरेशन काउंसिल (एचएनएलसी) ने आईईडी विस्फोट की जिम्मेदारी ली है। विस्फोट के बाद बम निरोधक दस्ते की एक टीम खलीहरियात पुलिस रिजर्व पहुंची और घटनास्थल से मलबा एकत्र किया।

एक पुलिस अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि आईईडी विस्फोटक चीन में निर्मित 27 मेगाहर्ट्ज में बनी रिमोट कंट्रोल टॉय कार में फिट किया गया था। राज्य के गृह मंत्री लखमेन रिंबुई ने कहा कि पुलिस पहले से ही जांच कर रही है और विस्फोट के पीछे अपराधियों की तलाश कर रही है। उन्होंने यह भी कहा कि पुलिस घटनास्थल से सबूत जुटा रही है।

खलीहरियात में आईईडी विस्फोट की जिम्मेदारी लेते हुए एचएनएलसी के महासचिव सैनकुपर नोंगट्रॉ ने कहा कि एक पुलिस संस्थान के खिलाफ संगठन द्वारा किए गए हमले नए नहीं हैं। हमने पुलिस से बदला लेने के लिए इस तरह के हमले शुरू किए हैं जो हमारे सदस्यों की हत्या के लिए जिम्मेदार हैं।

नोंगट्रॉ ने याद दिलाते हुए कहा कि बाह तिविओंग को जिंदा जलाने से पहले पुलिस ने गिरफ्तार किया था। पुलिस ने हेप खोइट और कई अन्य सदस्यों को मारने से पहले उन्हें भी प्रताड़ित किया था।