इग्नू के काॅमन सर्विस सेंटर की कार्यशाला में आॅनलाइन सेवाओं की जानकारी दी

csc workshop in sirohi ignou centre

सबगुरु न्यूज-सिरोही। इग्नू अध्ययन केन्द्र, राजकीय महाविद्यालय, सिरोही के तत्वावधान में काॅमन सर्विस सेंटर की एक कार्यशाला आयोजित की गई। जिसमें क्षैत्रीय कार्यालय इग्नू, जोधपुर की निदेशक डाॅ. ममता भाटिया एवं सहायक क्षैत्रीय निदेशक डाॅ. मुख्तीयार अली ने सभी संचालकांे को इग्नू के विभिन्न आॅनलाईन कार्यों की जानकारी दी।

डाॅ. मुख्तीयार अली ने पीपीटी के माध्यम से इग्नू के विभिन्न पाठ्यक्रमों की तथा आवेदन फाॅर्म भरने की समस्त प्रक्रिया की जानकारी सीएससी के संचालको को दी। कार्यक्रम में डाॅ. ममता भाटिया ने बताया कि दूर दराज क्षैत्रों में तथा ग्रामीण क्षैत्रों में सीएससी संचालक इग्नू के ब्राण्ड एम्बेसडर के रूप में कार्य करें। इस अवसर पर केन्द्र के सहायक प्रबंधक निखिल अरोड़ा भी उपस्थित थे।

csc workshop in sirohi ignou centre

इसके बाद महाविद्यालय के नियमित विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए डाॅ. भाटिया ने प्रधान मंत्री के कौशल विकास कार्यक्रम के तहत इग्नू एवं आयुक्तालय काॅलेज-िशक्षा, के संयुक्त तत्वावधान में राजस्थान के महाविद्यालयों के नियमित छात्र-छात्राओं हेतु उपलब्ध विभिन्न प्रमाण पत्र कार्यक्रमों की जानकारी दी।

उन्होंने समस्त वर्ग की छात्राओं व अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के छात्रों को इग्नू द्वारा दी गई प्रवेष शुल्क मुक्ति के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उपरोक्त वर्ग के छात्र-छात्राओं को इस योजना का अधिकाधिक लाभ उठाना चाहिए। इस योजना में आवेदन की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2018 है।
कार्यशाला में महाविद्यालय प्राचार्य डाॅ. कमला बंधु ने भी नियमित विद्यार्थियों को प्रवेष हेतु प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि दो सौ रुपये में आवेदन पत्र क्रय कर उसके साथ विद्यार्थी को 10 वीं व 12 वीं की अकंतालिका, आधार कार्ड एवं जाति प्रमाण पत्र की छाया प्रति अनिवार्य रूप से संलग्न करनी होगी। समस्त वर्ग की छात्राओं एवं अनुसूचित जाति/जनजाति के विद्यार्थियों को फीस जमा नहीं करवानी है।
इस अवसर पर डाॅ. ज्ञानविकास मिश्रा, डाॅ. गायत्री प्रसाद, डाॅ. सुरेश कुमार, एवं डाॅ. रूचि पुरोहित उपस्थित रहें। कार्यक्रम का संचालन प्रो. कुसुम राठौड़ ने किया।