डाटा एंट्री की जॉब के नाम पर फर्जीवाड़ा

क्या आप भी तलाश रहे हैं डाटा एंट्री की जॉब, जी हां बिल्कुल काफी लंबे समय से हमारे पास डाटा एंट्री की जॉब से जुड़े हुए सवाल आ रहे थे। जिनमें से कुछ सवाल खबर के अंत में लिखे हुए हैं। 

सबसे ज्यादा डाटा एंट्री के जॉब के सवाल मुंबई और दिल्ली वह कई अन्य बड़े राज्यों से आए और सभी में सवालों के वर्णन में यह जरूर पूछा गया था की डाटा एंट्री की जॉब्स में फर्जीवाड़ा किस प्रकार से होता है।

आज की खबर इसी से जुड़ी हुई है इसे ध्यान से पढ़ें और आपके साथ होने वाली किसी भी प्रकार के धोखाधड़ी से बचें डाटा एंट्री की जॉब्स के लिए आपको कई बार इसी प्रकार के पेंपलेट मिलते होंगे या किसी ट्रैफिक सिग्नल पर भी आपको पेंपलेट दे दिए जाते हैं या कहीं पर आप डाटा एंट्री की जॉब से जुड़े हुए पोस्टर का टुकड़ा लगा हुआ देख भी लेते हैं और सबसे बड़ी बात तो यह है कि डाटा एंट्री जॉब से जुड़े हुए विज्ञापन आपको कई बड़े अखबारों के विज्ञापन में मिल जाते हैं जो कि पूरी तरीके से फर्जी होते हैं। हालांकि यह अखबार पहले से ही आपको चेतावनी देकर रखते हैं कि विज्ञापन देने वाले के बारे में उनकी किसी प्रकार से कोई जिम्मेदारी नहीं है तब भी इस प्रकार के विज्ञापन लगातार बड़े अखबारों में आते रहते हैं और इसके चलते हैं आप इन विज्ञापनों की बातों में आ जाते हैं किस तरह होता है डाटा एंट्री की जॉब के नाम पर फर्जीवाड़ा काफी मामलों में सामने आया है।

डाटा एंट्री की जॉब के नाम पर कम्पनिया कैसे करती हैं फर्जीवाड़ा ?

डाटा एंट्री की जॉब के समय जब आप इस तरह की कंपनियों से संपर्क करते हैं तो आपसे कुछ जानकारी ली जाती है और डाटा एंट्री की जॉब करने के लिए आपको एक रजिस्ट्रेशन के लिए बोला जाता है जिसका शुल्क ₹2000 रूपए से लेकर ₹5000 के बीच भी हो सकता है और यह शुल्क लेने के बाद आपको कुछ डाटा इमेज पीडीएफ फाइल के फॉर्मेट में दे दिया जाता है। जो की एक समय सीमा के साथ तय होता है।

डाटा एंट्री का काम किसमे करते हैं ?

आपको बता दें की डाटा एंट्री का काम अधिकतर आपको एक सॉफ्टवेयर के द्वारा ही करना पड़ता है जिसमें आप किसी भी प्रकार का अन्य सॉफ्टवेयर काम में नहीं ले सकते इसके चलते आपको दिए गए काम को सॉफ्टवेयर में टाइप करना होता है, शुरू-शुरू में कुछ समय के लिए है काम सामान्य सा लगता है लेकिन जब आप इसे लगातार करने लगते हैं तो कुछ समय बाद आपको एहसास होता है कि इस काम की वजह से आपका पूरा दिन खराब हो जाता है और आप कोई अन्य काम नहीं कर पाते। आपने जो सोचकर यह काम लिया था वह सब कुछ खत्म हो जाता है क्योंकि जब आप इस तरह का काम चुनते हैं तो आप यह सोच कर चलते हैं कि आगे से पार्ट टाइम करेंगे लेकिन जब आप यह काम करने लगते हैं तो आपको पता चलता है कि इस काम में आपको काफी लंबा समय लग रहा है और जितना समय लग रहा है उसके अनुसार आपको इसका शुल्क नहीं मिल रहा।

और जब आप इसके बारे में डाटा एंट्री जॉब्स वाली कंपनियों के मैनेजमेंट को बोलते हैं तो आपको यह बोल दिया जाता है कि अगर आप से यह काम नहीं हो रहा तो आप छोड़ दीजिए इस तरह की कंपनियों का सच यह है कि नौकरी के लालच में आपको इस तरह से काम को दे देती हैं जो कि उन्हें पहले से ही पता होता है कि दिए गए समय में आप हर काम कर ही नहीं सकते और इसके चलते हैं आपके द्वारा जो सिक्योरिटी का पैसा आपने जमा किया होता है वह यह लोग हड़प कर जाते हैं, क्योंकि यह उनकी पॉलिसी का हिस्सा होता है यदि आप एक समय से पहले काम को बीच में छोड़ते हैं तो आप का शुल्क नहीं मिलेगा और इस तरह से आपके साथ फर्जीवाड़ा होता है और आपको पता भी नहीं चलता। यदि आपके साथ ऐसा हुआ है या आपके किसी मित्र के साथ ऐसा हुआ है तो सतर्क हो जाएं अधिक से अधिक लोगों तक यह बात पहुंचाएं कि इसमें इस तरह से फर्जीवाड़े होते हैं।

सही डाटा एंट्री की जॉब कहां से प्राप्त करें

बड़ी स्वाभाविक सी बात है यदि आप सही डाटा एंट्री की जॉब प्राप्त करना चाहते हैं जिसमें किसी भी प्रकार का कोई फर्जीवाड़ा न हो तो ध्यान दें कोई भी अच्छी कंपनी जॉब देने के लिए किसी प्रकार का शुल्का-आधार पर कोई रजिस्ट्रेशन नहीं करती और आप चाहें तो ऑनलाइन कई ऐसी वेबसाइट है जहां पर फ्री रजिस्ट्रेशन करके इस तरह के काम प्राप्त कर सकते हैं। यहां पर आपकी काबिलियत को मध्य नजर रखते हुए आपको काम दिया जाता है और यंहा आप अपनी मनपसंद का काम भी अपने अनुसार चुन सकते हैं। इस तरह के काम में को फ्रीलांसर जॉब्स बोला जाता है।

Question for : data entry jobs in delhi

data entry jobs in delhi for freshers
data entry operator jobs in delhi
data entry jobs in delhi from home
data entry jobs in delhi ncr
data entry operator jobs in delhi

Question for : data entry jobs in mumbai

data entry jobs in mumbai for freshers
data entry operator jobs in mumbai
data entry jobs in mumbai from home
data entry jobs in mumbai ncr
data entry operator jobs in mumbai

अधिक जानकारी के लिए बने रहिए सबगुरु न्यूज़ पर और इस खबर को अधिक से अधिक शेयर करें ताकि कोई अन्य इस तरह के फर्जीवाड़े का शिकार ना हो।