घूमने की तैयारी कर रहे हैं तो यह जरूर पढ़ें

नमस्कार दोस्तों मौसम चाहे कैसा भी हो चाहे ठंडा चाहे गर्म लेकिन घूमने का अपने आप में ही एक अलग मजा होता है और यह जरूरी भी होता है क्योंकि एक लंबे समय तक अपने काम में लगे रहना आपके दिनचर्या को खराब करता है तो जरूरी यह है कि आप अपने परिवार के साथ या अपने दोस्तों के साथ या खुद को समय दें और बाहर निकलें और आप करते भी हैं आज हम आपको कुछ ऐसी जरुरी चीजें बताने वाले हैं जो यात्रा के दौरान बहुत जरूरी होती हैं लेकिन जल्दबाजी में आप इन चीजों पर ध्यान नहीं दे पाते।

travel
travel

1. यात्रा के दौरान ज्यादा सामान नहीं रखना चाहिए कोशिश करें आप ऐसा बैग ले जो कम जगह घेरता हो और उसमें आपके ज्यादा से ज्यादा सम्मान भी आ जाए।

2. अक्सर बाहर घूमने पर आप की जगह बदलती हैं तो छोटे-मोटे सर्दी जुखाम भी लग जाते हैं ऐसे मौके पर आप हर वक्त डॉक्टर के पास नहीं जा सकते तो कोशिश करें जब भी बाहर घूमने के लिए निकले तो कुछ रेगुलर मेडिसिंस अपने साथ लेकर चलें जैसे कि सर्दी जुखाम, बुखार, बदन दर्द व अन्य पाउडर वगैरा भी आप ले सकते हैं और साथ में ऐसे मल्हम भी लेकर चलें जो आपके शरीर के दर्द को मिटाएं।

3. दूसरा आप जब घूमने के लिए जाते हैं तो कैश का इस्तेमाल कम से कम करें जहां तक हो सके अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करें और यह भी कोशिश करें आप उनको कुछ अलग अलग जगह रखें क्योंकि कई बार आप अगर अपना पर्स खो देते हैं या अपना बैग खो देते हैं तो उसमें आपके सामान के साथ साथ यह जरूरी चीजें भी खो जाती हैं और इससे आपको काफी बड़ी बड़ी मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है।

4. अपनी अपनी घूमे जाने वाली जगहों का अपने किसी खास मित्र को या पारिवारिक मित्र को अपडेट देते रहें ताकि किसी प्रकार की घटना होने पर आपके पारिवारिक किसी सदस्य को पता रहे ताकि आपकी लोकेशन का पता रहे ताकि आपके मुसीबत में होने पर आपके लिए मदद भेजी जा सके।

5. अगर आप मोबाइल और लैपटॉप भी साथ में लेकर चलते हैं तो उसके लिए पावर बैकअप भी लेकर चलें ताकि अमरजनसी में वह आपके काम आ सके।

बस यही सब जरूरी चीजें थी जिनका ध्यान आपको रखना चाहिए इसके अलावा और भी कुछ होता है तो हम आपको अपने अगले आर्टिकल में बताएंगे।