इमरान खान ने सऊदी क्राउन प्रिंस से कश्मीर मुद्दे पर की चर्चा

जद्दाह। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की और जम्मू-कश्मीर की मौजूदा स्थिति पर विचार-विमर्श किया।

सऊदी अरब के दो दिवसीय दौरे पर गुरुवार को यहां पहुंचे खान की अगुवानी मक्का के गवर्नर खालिद अल फैसल अब्दुल अजीज ने की। उन्होंने सलमान से मुलाकात के दौरान सऊदी के तेल टैंकरों पर हुए हमले की भी कड़ी निंदा की।

जीयो न्यूज के मुताबिक बैठक में खान ने कश्मीर घाटी में जारी कथित अत्याचारों पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर से विशेष दर्जा खत्म करने के बाद से ऐसी घटनायें और बढ़ गई हैं। खान और सलमान ने दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों को और मजबूत करने पर भी चर्चा की।

इससे पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री कश्मीर मुद्दे पर सलमान के साथ नियमित संपर्क में रहे हैं। इस साल के शुरू में फरवरी में सलमान की यात्रा के बाद पाकिस्तान-सऊदी अरब के बीच सहयोग के सभी क्षेत्रों में संबंधों ने गति पकड़ी है।

दोनों नेताओं के बीच बातचीत के दौरान खान ने किसी भी आतंकवादी हमले के खिलाफ सऊदी अरब का समर्थन करने का संकल्प व्यक्त किया। उन्होंने दोहराया कि पाकिस्तान अरब राष्ट्र की सुरक्षा से संबंधित किसी भी खतरे के खिलाफ सऊदी अरब के साथ खड़ा रहेगा।

गौरतलब है कि भारत की केंद्र सरकार ने गत पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने संबंधी अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया था। इसके बाद से ही पाकिस्तान कश्मीर मसले को किसी भी मंच से उठाने से नहीं चूक रहा है। पाकिस्तान को हालांकि इस मामले में हर बार मुंह की खानी पड़ रही है।