इमरान खान लेंगे 18 अगस्त को प्रधानमंत्री पद की शपथ

Imran Khan to be take oath as Prime Minister on August 18 : party leader
Imran Khan to be take oath as Prime Minister on August 18 : party leader

इस्लामाबाद। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के प्रमुख इमरान खान 18 अगस्त को पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के रुप में शपथ लेंगे। पीटीआई के सीनेटर फैजल जावेद ने शुक्रवार को यह घोषणा की।

क्रिकेटर से राजनेता बने खान की पीटीआई 25 जुलाई को पाकिस्तान के आम चुनाव में सबसे पार्टी के रुप में उभरी। पीटीआई को 272 में से 116 सीटें हासिल हुई हैं। पीटीआई अन्य दलों के साथ नयी सरकार बनाने जा रही है।

आचार संहिता मामले में इमरान की माफी स्वीकार

पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने आचार संहिता के उल्लंघन के मामले तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान की माफी शुक्रवार को स्वीकार कर ली।

मुख्य चुनाव आयुक्त सरदार मुहम्मद राजा की अगुवाई में चार सदस्यों की बेंच इस मामले की सुनवाई की। खान की तरफ से बेंच के समक्ष शुक्रवार को लिखित में शपथपत्र सौंपा गया है।

जियो न्यूज के अनुसार यह मामला 25 जुलाई को पाकिस्तान की नेशनल एसेम्बली के चुनाव में आचार संहिता से जुड़ा है। खान ने इस्लामाबाद सीट पर अपना वोट डालते समय वोटिंग स्क्रीन के पीछे वोट डालने की बजाय सार्वजनिक रुप से मतदान किया था।

आयोग ने इस पर स्वत: संज्ञान लेकर नोटिस जारी किया था। आयोग ने खान की तरफ से इस मामले में उनके हस्ताक्षरयुक्त माफी पत्र देने को कहा था और एक दिन पहले उनके वकील बाबर अवान की तरफ से दिए गए जवाब को खारिज कर दिया था।

पीटीआई प्रमुख के वकील का कहना है कि खान ने जानबूझ मतदान पर मुहर सार्वजनिक कर नहीं लगाई थी। जवाब में यह भी कहा गया कि खान की मतदान वाली फोटो उनकी अनुमति के बिना ली गई थी। वकील ने कहा कि भीड़ की वजह से मतदान केंद्र पर गोपनीय ढंग से मतदान करने के लिए बनाया गया पर्दे का घेरा गिर गया था।

अवान ने आयोग से यह मामला खत्म करने और इस्लामाबाद सीट से खान की जीत की अधिसूचना जारी करने का भी आग्रह किया था। आयोग ने उनका यह अनुरोध स्वीकार नहीं कर खान के हस्ताक्षरयुक्त माफी पत्र देने का निर्देश दिया था।