आयकर विभाग ने गुजरात के व्यापारिक समूह से किए 24 करोड़ रुपए जब्त

नई दिल्ली। आयकर विभाग ने गुजरात में कपड़ा, रसायन, पैकेजिंग, भू-सम्पदा और शिक्षा के क्षेत्र के एक प्रमुख व्यावसायिक समूह के खिलाफ तलाश और जब्त अभियान चलाया गया है, जिसमें विभाग को 24 करोड़ की नकदी मिली और करीब-करीब इतने मूल्य के ही आभूषण मिले हैं। एक आधिकारिक बयान में मंगलवार को यह जानकारी सामने आई।

विभाग ने अभियान में 24 करोड़ की नकदी और 20 करोड़ रुपए की कीमत के आभूषण जब्त किए हैं। विभाग ने यह भी कहा कि तलाश अभियान में 1,000 करोड़ रुपए से अधिक के बेहिसाबी लेन-देन का भी पता चला है। आयकर विभाग ने गत 20 जुलाई को खेडा, अहमदाबाद, मुंबई, हैदराबाद और काेलकाता के कुल 58 परिसरों में छापे मारे थे।

बयान में कहा कि तलाश अभियान में दस्तावेजों और डिजिटल डेटा के रूप में विभिन्न आपत्तिजनक सबूत मिले हैं और उन्हें जब्त कर लिया गया है। इन साक्ष्यों से पता चलता है कि समूह ने विभिन्न तौर-तरीकों को अपनाकर बड़े पैमाने पर कर चोरी की है, जिसमें खातों की किताबों के अलावा बेहिसाब नकद बिक्री, फर्जी खरीद-फरोख्त और अचल संपत्ति लेन-देन से प्राप्त धन शामिल है।

इसके अलावा समूह को कथित तौर पर कोलकाता की कंपनियों से शेयर प्रीमियम के माध्यम से बेहिसाब रकम जमा करने के बारे में पता चला है। इसके अलावा साक्ष्याें से यह भी पता चला है कि समूह ने कथित रूप से अपनी पब्लिक लिमिटेड कंपनियों के खातों में हेराफेरी कर लाभ अर्जित किया है।