बिटकॉयन के निवेशकों को 1 लाख का आयकर नोटिस जारी

Income Tax Notice issued to investors of BitakayanaIncome Tax Notice issued to investors of Bitakayana
Income Tax Notice issued to investors of Bitakayana

नई दिल्ली : देश के आयकर विभाग ने बिटकॉयन जैसी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने वाले करीब एक लाख लोगों को नोटिस जारी किया है, जिन्होंने अपने आयकर रिटर्न में इसका उल्लेख नहीं किया है। एक शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अध्यक्ष सुशील चंद्रा ने यहां एसोचैम के एक कार्यक्रम में यह खुलासा किया। वर्चुअल मुद्राओं में सरकार द्वारा विनिमयमन की चिंता से गिरावट का रूख है। यही कारण है कि बिटकॉयन मंगलवार को हांगकांग बाजार में नवंबर से अपने सबसे निम्नतम स्तर 5,992 डॉलर तक गिर गया।

उन्होंने एसोचैम द्वारा आयोजित बजट-बाद सम्मेलन में कहा, “जिन लोगों ने क्रिप्टोकरेंसी में निवेश किया है, उन्होंने रिटर्न दाखिल करते समय इससे होनेवाली आय का खुलासा किया है और इसमें निवेश से प्राप्त होने वाले लाभ पर कर का भुगतान नहीं किया है। हम उन्हें कर जमा करने का नोटिस भेज रहे हैं।”

चंद्रा के मुताबिक, आयकर विभाग ने क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने वाले लोगों की जानकारी प्राप्त करने के लिए कई सर्वेक्षण किए हैं।

उन्होंने कहा कि कई लोगों द्वारा किए गए निवेश में पारदर्शिता नहीं है और उन्होंने इसकी घोषणा नहीं की है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE