अफगानिस्तान से टाई हम नहीं भूल पाएंगे: लोकेश राहुल

ind v afg match tai not faeget- lokesh rahul
ind v afg match tai not faeget- lokesh rahul

दुबई । भारतीय ओपनर लोकेश राहुल ने एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ टाई रहे सुपर फोर मैच को यादगार बताते हुये कहा है कि यह मुकाबला सभी खिलाड़ियों के दिमाग में लंबे समय तक रहेगा। दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गये इस मैच में अफगानिस्तान ने आठ विकेट पर 252 रन बनाये जबकि भारतीय टीम लक्ष्य का पीछा करते हुये 252 पर ऑल आउट हो गयी जिससे मैच बराबरी पर रहा।

रोमांचक मैच में ओपनर राहुल(60) और अंबाटी रायुडू (57) ने पहले विकेट के लिये 110 रन जोड़े थे हालांकि भारत मैच को टाई ही करा पाये। इस मैच में भारतीय पारी में अंपायरिंग के कई गलत फैसलों से भी उसे नुकसान पहुंचा। राहुल ने मैच के बाद कहा,“ यह कुछ पेचीदा है जब आपके पास एक ही रिव्यू हो। यदि मैं मैच के बारे में अब कहूं तो मुझे लगता है कि वह एक रिव्यू मुझे लेने के बजाय बाद के खिलाड़ियों के लिये छोड़ देना चाहिये था।”

उन्होंने बल्लेबाज़ों के संघर्ष नहीं करने की बात का विरोध करते हुये कहा,“ मुझे नहीं लगता कि हमारी टीम ढह गयी। जब गेंद धीमी हो जाती है और घुमने लगती है तब मध्यक्रम के बल्लेबाज़ों के लिये रन बनाना मुश्किल होता है। मुझे लगता है कि दिनेश कार्तिक ने इसके बावजूद बहुत अच्छी बल्लेबाजी की। उन्होंने केदार जाधव के साथ अच्छी साझेदारी की और रवींद्र जडेजा तथा दीपक चाहर ने भी संघर्ष किया।”

राहुल ने बल्लेबाज़ों का बचाव करते हुये कहा,“ इस पिच पर ओपनिंग बल्लेबाज़ के तौर पर हमें अच्छी शुरूआत करनी चाहिये थी ताकि बाद के बल्लेबाज़ों को मदद मिल सके। पिच के धीमे होने के कारण रन बनाना मुश्किल हो रहा था। ऐसी पिच पर बाउंड्री लगाना कठिन होता है और इससे खिलाड़ियों पर दबाव बढ़ जाता है।”

भारतीय बल्लेबाज़ ने साथ ही अफगानिस्तान के प्रदर्शन की सराहना की। उन्होंने करीबी मैच और कड़ी टक्कर देने के लिये विपक्षी टीम की तारीफ करते हुये कहा,“ यह मैच लंबे समय तक हम सभी की यादों में रहेगा। पिछले दो तीन वर्षाें में अफगानिस्तान ने बहुत सुधार दिखाया है।”

उन्होंने कहा,“ हमने राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नबी जैसे खिलाड़ियों को आईपीएल में देखा है और ये सभी विश्व की विभिन्न फ्रेंचाइजियों के लिये खेल रहे हैं और लगातार अच्छा प्रदर्शन भी कर रहे हैं। मौजूदा समय में अफगानिस्तान उन टीमों में नहीं है जिन्हें आसानी से हराया जा सकता है। वह वनडे और ट्वंटी 20 में बहुत स्पर्धात्मक है और लगातार अपना खेल बेहतर कर रहे हैं। उनके साथ हमारा मैच बहुत रोमांचक और यादगार था।”

राहुल ने कहा,“ एक क्रिकेटर के तौर पर आप हमेशा ऐसे मैच का हिस्सा बनना चाहते हैं जहां दोनों टीमें बराबरी की हों और अंत तक आपको परिणाम के बारे में पता न हो। हमने भले ही मैच टाई कराया लेकिन हम मैच से खुश हैं और हमारे जहन में यह लंबे समय तक रहेगा।”