IND V ENG : इंग्लैंड ने दूसरा ट्वंटी 20 मैच जीतकर सीरीज में बराबरी की

IND V ENG : इंग्लैंड ने दूसरा ट्वंटी 20 मैच जीतकर सीरीज में बराबरी की
IND V ENG : इंग्लैंड ने दूसरा ट्वंटी 20 मैच जीतकर सीरीज में बराबरी की

कार्डिफ । एलेक्स हेल्स की नाबाद 58 रन की शानदार पारी की बदौलत मेजबान इंग्लैंड ने भारत को दूसरे ट्वंटी 20 मुकाबले में शुक्रवार को पांच विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली।

भारत को पांच विकेट पर 148 रन पर रोकने के बाद इंग्लैंड ने 19.4 ओवर में पांच विकेट पर 149 रन बनाकर मैच जीत लिया। इंग्लैंड को यह जीत दिलाने का श्रेय जाता है हेल्स को जिन्होंने 41 गेंदों पर चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 58 रन की मैच विजयी पारी खेली। हेल्स ने इंग्लैंड को पांचवें ओवर में तीन विकेट पर 44 रन की नाजुक स्थिति से उबारा और टीम को जीत की मंजिल पर पहुंचा कर ही दम लिया।

हेल्स को कप्तान इयोन मॉर्गन ने 19 गेंदों पर 17, जॉनी बेयरस्टो ने 18 गेंदों पर 28 और डेविड विली ने नाबाद तीन रन बनाकर अच्छा सहयोग दिया। तेज गेंदबाज उमेश यादव ने इंग्लैंड को शुरूआती दो झटके दिए लेकिन भारत का स्कोर इतना बड़ा नहीं था कि इंग्लैंड पर दबाव बन पाता। हेल्स ने सूझबूझ के साथ बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई और प्लेयर ऑफ द मैच भी बने।

इससे पहले भारत ने तीन विकेट पर 22 रन की ख़राब शुरुआत से उबरते हुए पांच विकेट पर 148 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। कप्तान विराट कोहली ने 38 गेंदों पर एक चौके और दो छक्कों की मदद से 47 और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 24 गेंदों में पांच चौकों की मदद से नाबाद 32 रन बनाकर भारत को 148 तक पहुंचाया। सुरेश रैना ने 20 गेंदों पर 27 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया। हार्दिक पांड्या 12 रन पर नाबाद रहे।

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। भारत की शुरूआत ख़राब रही और रोहित शर्मा दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हो गए। रोहित सिर्फ पांच रन ही बना सके। इस तरह रोहित का फॉर्म में निरंतर न रह पाने का सिलसिला बना रहा। आयरलैंड के खिलाफ 97 रन बनाने के बाद रोहित शून्य, 32 और पांच रन ही बना पाए हैं।

बाएं हाथ के ओपनर शिखर धवन 12 गेंदों में 10 रन बनाकर रन आउट हो गए। भारत अभी इन दो झटकों से संभल भी नहीं पाया था कि पिछले मैच में नाबाद शतक बनाने वाले लोकेश राहुल इस बार छह रन बनाकर लियाम प्लंकेट की गेंद पर बोल्ड हो गए।

भारत ने पांचवें ओवर तक अपने तीन विकेट मात्र 22 रन पर गंवा दिए। लेकिन इसके बाद कप्तान विराट ने रैना के साथ चौथे विकेट के लिए 57 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। रैना को आदिल राशिद ने स्टंप कराया जबकि विराट टीम के 111 के स्कोर पर डेविड विली का शिकार बन गए। विराट ने धोनी के साथ पांचवें विकेट के लिए 32 रन जोड़े। विराट मात्र तीन रन से अपने अर्धशतक से दूर रह गए।

धोनी और पांड्या ने छठे विकेट की अविजित साझेदारी में 37 रन जोड़कर भारत को 148 तक पहुंचाया। इंग्लैंड की तरफ से विली,जेक बॉल, प्लंकेट और राशिद ने एक-एक विकेट लिया।