IND V ENG: शीर्ष क्रम ने बढ़ाई भारतीय टीम की चिंता

IND V ENG: top order raises concern for Indian team
IND V ENG: top order raises concern for Indian team

चेम्सफोर्ड । भारत को इंग्लैंड के खिलाफ एक अगस्त से होने वाले पहले टेस्ट से पूर्व एकमात्र अभ्यास मैच मिला है और काउंटी टीम एसेक्स के खिलाफ इस एकमात्र मैच में शीर्ष क्रम की विफलता ने टीम इंडिया की चिंता बढ़ा दी है।

इस मुकाबले के पहले दिन भारत के शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाज़ शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा और उपकप्तान अजिंक्या रहाणे बेहद सस्ते में आउट हुये। हालांकि इसके बाद पांच बल्लेबाजों ने अर्धशतक जरूर जमाये लेकिन अंतिम एकादश में तय माने जा रहे इन तीन बल्लेबाजों का सस्ते में आउट होना टीम इंडिया के लिये चिंताजनक बात है।

शीर्ष क्रम में ओपनर मुरली विजय ने ही कुछ बेहतर प्रदर्शन किया और अर्धशतक बनाया। हालांकि इससे पहले पिछले सप्ताह वाॅरसेस्टर में इंग्लैंड लायंस के खिलाफ भारत ए की अोर से खेलते हुये विजय दोनों पारियों में सस्ते में आउट हुये थे। विजय ने इंग्लैंड लायंस के खिलाफ 8 और 0 रन बनाये थे जबकि इससे पहले जून में अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट में उन्होंने 105 रन की पारी खेली थी।

विजय के टेस्ट जोड़ीदार शिखर धवन इंग्लैंड के इस दौरे में अभी तक कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके हैं जबकि उनपर सीरीज़ में भारत को विजय के साथ अच्छी शुरूआत देने की जिम्मेदारी रहेगी। शिखर ने पिछले महीने बेंगलुरू में अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में 107 रन बनाये थे।

शिखर ने डबलिन में आयरलैंड के खिलाफ पहले ट्वंटी 20 मुकाबले में 74 रन की शानदार पारी खेली थी लेकिन इसके बाद वह 4, 10, 5,40,36 और 44 के स्कोर ही बना पाये हैं जबकि एसेक्स के खिलाफ वह पहले ओवर की तीसरी गेंद पर ही आउट हो गये।

टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा पर भारत की पारी को संभालने की भारी जिम्मेदारी रहेगी लेकिन इस दौरे के अपने पहले ही मुकाबले में वह एक रन बनाकर आउट हो गये। पुजारा ने मई-जून में काउंटी में यार्कशायर की तरफ से कई मैच खेले थे जिनमें वह सिर्फ एक शतक और एक अर्धशतक बना पाये। उनकी ये दो पारियां मई के आखिर में थी जबकि जून में उन्होंने 14, 19, 6, 0, 0,32,23,17 रन बनाये। अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में पुजारा ने 35 रन बनाये।

पुजारा ने इंग्लिश परिस्थितियों में खासा अभ्यास कर लिया है लेकिन उनकी यह विफलता उनपर सवाल खड़े कर रही है। इस समय भारत के शीर्ष और मध्य क्रम के लिये कई दावेदार हैं। हालांकि पुजारा के लंबे अनुभव को देखते हुये उनका पहले टेस्ट के लिये टीम में बने रहना अभी तय है।

उपकप्तान अजिंक्या रहाणे ने इंग्लैंड लायंस के खिलाफ भारत ए के मैच में दो उपयोगी पारियां खेली थी। लेकिन इस अभ्यास मैच में उन्हें संघर्ष करना पड़ा। वह 68 मिनट क्रीज पर रहे और 47 गेंदों में 17 रन बनाने के बाद विकेटकीपर को कैच थमा बैठे। रहाणे ने इंग्लैंड लायंस के खिलाफ 49 और 48 रन बनाये थे जबकि अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट में वह 10 रन बनाकर आउट हुये थे।

रहाणे 23 मई को आईपीएल में अपना आखिरी मैच खेलने के बाद यह तीसरा मैच खेल रहे हैं और लंबे फार्मेट में उनके लिये मैच अभ्यास की कमी साफ दिखाई दे रही है। 45 टेस्टों में 2893 रन बना चुके रहाणे मध्य क्रम में पांचवें नंबर के बल्लेबाज़ हैं जिनपर चौथे नंबर पर उतरने वाले कप्तान विराट कोहली के बाद भारतीय पारी को संभालने की जिम्मेदारी है।

इस मुकाबले में विजय (53), विराट(68), लोकेश राहुल(58), दिनेश कार्तिक(82) और ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या(51) ने अर्धशतक बनाये हैं। अपनी अर्धशतकीय पारियों से राहुल और कार्तिक अंतिम एकादश की होड़ में शामिल हो गये हैं। भारतीय टीम प्रबंधन को एक अगस्त से शुरू होने वाले टेस्ट मैच से पूर्व अंतिम एकादश को निर्धारित करने के लिये खासी माथापच्ची करनी पड़ेगी।