IND V PAK: भारत और पाकिस्तान में होगा निर्णायक मुकाबला

IND V PAK: India and Pakistan in Asia Cup 2018
IND V PAK: India and Pakistan in Asia Cup 2018

दुबईभारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच न्यूयार्क में इसी माह होने वाली बैठक बेशक रद्द हो गयी हो लेकिन दोनों देशों की क्रिकेट टीमों के बीच दुबई में रविवार को एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के सुपर-4 का निर्णायक मुकाबला खेला जाएगा जिसमें जीतने वाली टीम का फाइनल का दावा मजबूत हो जाएगा।

एशिया कप के सुपर-4 में कल भारत ने बंगलादेश को बड़ी आसानी से आठ विकेट से पीटा था जबकि पाकिस्तान को अफगानिस्तान को तीन विकेट से हराने के लिए आखिरी ओवर तक जूझना पड़ा था। भारत और पाकिस्तान जहां दुबई में भिड़ेंगे वहीं अफगानिस्तान और बंगलादेश का अबु धाबी में मुकाबला होगा। अफगानिस्तान और बंगलादेश में जीतने वाली टीम की फाइनल की उम्मीदें बनी रहेंगी जबकि हारने वाली टीम होड़ से बाहर हो जायेगी।

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने पहले मैच में हांगकांग पर संघर्षपूर्ण जीत दर्ज करने के बाद अपने प्रदर्शन में लगातार सुधार दिखाया है। भारत ने फिर ग्रुप मैच में पाकिस्तान को आसानी से पीटा था और सुपर-4 में बंगलादेश को पूरी तरह धो डाला। पिछले साल जून में इंग्लैंड में हुई आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में भारत और पाकिस्तान का दो बार मुकाबला हुआ था जिसमें भारत ग्रुप चरण में आसानी से जीता था लेकिन फाइनल में पाकिस्तान भारत को हराकर खिताब ले उड़ा था।

टीम इंडिया को रविवार को पाकिस्तान के पलटवार से सावधान रहना होगा। पिछले मैच में भारत ने तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (15 रन पर तीन विकेट) और पार्ट टाइम ऑफ स्पिनर केदार जाधव (23 रन पर तीन विकेट) की जबरदस्त गेंदबाजी के बाद कप्तान रोहित शर्मा (52) के विस्फोटक अर्धशतक से पाकिस्तान को आठ विकेट से पीट दिया था। भारत ने पाकिस्तान को 43.1 ओवर में मात्र 162 रन पर ढेर करने के बाद 29 ओवर में दो विकेट पर 164 रन बनाकर आसान जीत हासिल कर ली थी।

सुपर-4 के इस निर्णायक मुकाबले में पाकिस्तानी टीम पूरी तरह सतर्क रहेगी और पिछले मैच की गलतियों से बचेगी। पाकिस्तान ने अफगानिस्तान के खिलाफ सुपर-4 के मुकाबले में तनावपूर्ण पलों में बेहतर धैर्य दिखते हुए जीत हासिल की थी।
अफगानिस्तान ने छह विकेट पर 257 रन का मजबूत स्कोर बनाया था जबकि पाकिस्तान ने 49.3 ओवर में सात विकेट पर 258 रन बनाकर जीत हासिल की। पाकिस्तान के लिए यह अच्छा संकेत है कि भारत के खिलाफ विफल रहे उसके शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों ने अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में रन बटोरे।

इमाम उल हक़ (80) और बाबर आजम (66) के शानदार अर्धशतकों के बाद पूर्व कप्तान शोएब मलिक नाबाद 51 रन की संयमित और मैच विजयी पारी खेली। पाकिस्तान को आखिरी ओवर में जीत के लिए 10 रन चाहिए थे और मलिक ने दूसरी गेंद पर छक्का और तीसरी गेंद पर चौका मारकर मैच समाप्त कर दिया था। इस जीत ने पाकिस्तान को यह हौसला दे दिया है कि अब वह भारत को बराबर की टक्कर दे सकता है।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने बंगलादेश के खिलाफ जीत के बाद कहा कि टीम ने हर विभाग में शानदार प्रदर्शन किया और सभी का इस जीत में योगदान रहा। रोहित ने साथ ही उम्मीद जताई कि टीम पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में भी इसी प्रदर्शन को दोहराएगी।

सुपर-4 में अपने पहले मुकाबले हारने के बाद अफगानिस्तान और बंगलादेश के बीच रविवार का मैच करो या मरो का मुकाबला बन गया है। इस मैच में जो टीम हारेगी वह टूर्नामेंट से बाहर हो जायेगी। अफगानिस्तान के पास पाकिस्तान के खिलाफ जीतने के पूरे मौके थे लेकिन मलिक के विशाल अनुभव ने उनके हाथों से मैच छीन लिया।

अफगानिस्तान ने ग्रुप मैच में सात विकेट पर 255 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने के बाद बंगलादेश को 42.1 ओवर में 119 रन पर निपटा कर 136 रन से जीत हासिल की थी। अफगानिस्तान को इसके बाद अपने आखिरी मैच में भारत से और बंगलादेश को पाकिस्तान से भिड़ना है। दोनों टीमें मुकाबले में बने रहने के लिए इस मैच में पूरी जान लगा देंगी।