IND V AUS: अश्विन, इशांत और बुमराह के आगे पस्त हुआ आस्ट्रेलिया

Ind vs Aus 1st Test Day 2 Live Updates
Ind vs Aus 1st Test Day 2 Live Updates

एडिलेड । ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की अगुवाई में गेंदबाज़ों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन यहां एडिलेड अोवल में शुक्रवार को आस्ट्रेलिया की पहली पारी में 191 रनों पर उसके सात विकेट उखाड़ मेज़बान टीम को पस्त कर दिया।

भारतीय क्रिकेट टीम ने पहली पारी में 88 ओवर में 250 रन बनाये। सुबह टीम का शेष एकमात्र विकेट मोहम्मद शमी के रूप में गिरा जो दिन की पहली ही गेंद पर कल के अपने स्कोर (06 रन) पर जोश हेजलवुड का शिकार बने। इसके बाद मैदान पर उतरी आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ों को भी चुनौतीपूर्ण एडिलेड ओवल की पिच पर खास मदद नहीं मिली और दिन की समाप्ति तक 88 ओवर में 191 रन जोड़कर उसने अपने सात विकेट गंवा दिये।

आस्ट्रेलिया अभी भारत के स्कोर से 59 रन पीछे है और उसके तीन विकेट शेष हैं। बल्लेबाज़ ट्रेविस हैड 61 रन और मिशेल स्टार्क 08 रन बनाकर क्रीज़ पर हैं। पहले दिन आस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ों की तरह दूसरे दिन भारतीय गेंदबाज़ मैदान पर हावी दिखे जिसमें सबसे सफल अनुभवी अश्विन रहे जिन्होंने 33 ओवर में 1.51 के बेहतरीन इकोनोमी रेट से 50 रन देकर तीन विकेट निकाले। तेज़ गेंदबाज़ इशांत शर्मा को 15 ओवर में 31 रन और जसप्रीत बुमराह को 34 रन पर दो दो विकेट हाथ लगे।

भारतीय बल्लेबाज़ों खासकर ओपनिंग क्रम की तरह आस्ट्रेलियाई टीम के बल्लेबाज़ों की भी हालत दिखी जिन्हें मैच में शुरूआत से काफी संघर्ष करते देखा गया और टीम के स्टार ओपनर आरोन फिंच तीन गेंदों बाद ही खाता खोले बिना इशांत की गेंद पर बोल्ड हो गये। मार्कस हैरिस और उस्मान ख्वाजा ने फिर दूसरे विकेट के लिये 45 रन जोड़े। लेकिन इस साझेदारी को अश्विन ने तोड़ते हुये हैरिस को मुरली विजय के हाथों कैच करा दिया।

हैरिस ने 57 गेंदों में तीन चौके लगाकर 26 रन बनाये लेकिन दूसरे छोर पर विकेट गिरते रहे और शॉन मार्श 19 गेंदों में मात्र दो रन बनाकर अश्विन की गेंद पर बोल्ड हो गये। आस्ट्रेलिया ने 59 रन पर अपने तीन अहम विकेट गंवा दिये। उस्मान ख्वाजा ने 125 गेंदें खेलकर देर तक टिकने का जज्बा दिखाया लेकिन वह पारी में केवल 28 रन बना पाये और अश्विन ने उन्हें विकेटकीपर रिषभ पंत के हाथों कैच कराकर मैच में अपना तीसरा विकेट हासिल कर लिया।

मध्यक्रम में पीटर हैंड्सकोंब और हेड ने मिलकर पांचवें विकेट के लिये 33 रन की साझेदारी खेली और बोर्ड पर कुछ रन जोड़ने का प्रयास किया। भारतीय गेंदबाज़ों ने काफी कंजूसी से रन दिये जिसके कारण आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ लगातार रनों के लिये जुझते दिखे। हैंड्सकोंब ने 93 गेंदों की पारी में पांच चौके लगाकर 34 रन बनाये लेकिन 58वें ओवर में तेज़ गेंदबाज़ बुमराह ने उन्हें पंत के हाथों कैच करा आस्ट्रेलिया का पांचवां विकेट निकाल दिया।

आस्ट्रेलिया ने 120 रन पर अपने पांच विकेट गंवा दिये। कप्तान टिम पेन भी सस्ते में आउट हुये और 20 गेंदों में एक चौका लगाकर केवल पांच रन बना सके। आस्ट्रेलिया में अच्छा अनुभव रखने वाले इशांत ने पंत के हाथों कैच कराकर पेन को सस्ते में पवेलियन भेज दिया।

हालांकि हेड ने जुझारू पारी खेलते हुये 149 गेंदों में छह चौकों की मदद से 61 रन बनाये और एक छोर संभाले रखा। पैट कमिंस दिन के आखिरी और आस्ट्रेलिया के सातवें बल्लेबाज़ के रूप में आउट हुये। उन्हें भी अपने 10 रन तक पहुंचने के लिये 47 गेंदों का सामना करना पड़ा। लेकिन उन्होंने हेड के साथ सातवें विकेट के लिये 50 रन की उपयोगी अर्धशतकीय साझेदारी खेलकर टीम को कुछ संभाला।

तेज़ गेंदबाज़ बुमराह ने कमिंस को आउट कर अपना दूसरा विकेट निकाला। हेड ने मुश्किल परिस्थिति के बावजूद करियर के तीसरे टेस्ट में अपना दूसरा और महत्वपूर्ण अर्धशतक पूरा किया। दूसरे दिन आस्ट्रेलिया की पारी में एकमात्र अर्धशतकधारी हेड ने 103 गेंदों में पांच चौके लगाकर अपने 50 रन पूरे किये। फिलहाल उनके साथ दूसरे छोर पर स्टार्क आठ रन पर नाबाद हैं।

इससे पहले सुबह भारत ने अपनी पहली पारी की शुरूआत कल के 250 रन पर नौ विकेट से आगे बढ़ाई। उस समय बल्लेबाज़ मोहम्मद शमी 06 रन पर नाबाद थे। शमी हेजलवुड की पहली गेंद पर टिम पेन को कैच दे बैठे और भारतीय पारी 250 रन पर सिमट गयी। आस्ट्रेलिया के लिये तेज़ गेंदबाज़ हेज़लवुड को 20 ओवर की गेंदबाज़ी में 52 रन पर तीन विकेट मिले। स्टार्क ने 63 रन, कमिंस ने 49 रन और नाथन लियोन ने 83 रन देकर दो दो विकेट लिये।