भारत का कजाकिस्तान के साथ रक्षा सहयोग बढ़ाने पर सहमति

India agreed to increase defense cooperation with Kazakhstan
India agreed to increase defense cooperation with Kazakhstan

नई दिल्ली। भारत और कजाकिस्तान रक्षा क्षेत्र और इससे संबद्ध औद्योगिक सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुये हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को यहाँ कजाकिस्तान के रक्षा मंत्री लेफ्टिनेंट जनरल नुर्लान यर्मेकबएव के साथ द्विपक्षीय बातचीत की। मुलाकात के दौरान दोनों मंत्रियों ने प्रशिक्षण, रक्षा अभ्यासों तथा क्षमता निर्माण के जरिये द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को और सुदृढ़ बनाने के बारे में चर्चा की। उन्होंने इस बात पर सहमति जताई कि दोनों पक्षों को परस्पर हितों के रक्षा औद्योगिक सहयोग की संभावना पर विचार करना चाहिये।

कजाकिस्तान के रक्षामंत्री ने लेबनान में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल (यूएनआईएफआईएल) में भारतीय बटालियन के एक हिस्से के रूप में तैनाती के लिए कजाकिस्तान की सैन्य टुकड़ी को अवसर देने के लिए सिंह को धन्यवाद दिया। दोनों मंत्रियों ने वार्षिक काजइंड अभ्यास का सकारात्मक रूप से आकलन भी किया।

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, नौसेना अध्यक्ष एडमिरल करमबीर सिंह, रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार, सचिव (रक्षा उत्पादन) राज कुमार तथा रक्षा मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

लेफ्टिनेंट जनरल नुर्लान यर्मेकबएव चार दिन की अधिकारिक यात्रा पर शनिवार तक भारत में हैं। उन्होंने जोधपुर में 12 कोर के मुख्यालय तथा जैसलमेर में लोंगेवाल का दौरा किया।