भारत ने इंग्लैंड को पहले टी20 मुकाबले 50 रनों से दी मात

साउथैम्पटन। हार्दिक पांड्या (51 रन, चार विकेट) के ऑल राउंड प्रदर्शन की बदौलत भारत ने इंग्लैंड को पहले टी20 मुकाबले में 50 रन से मात दी।

भारत ने गुरुवार को साउथैम्पटन में खेले गए मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड के सामने 199 रन का लक्ष्य रखा था, जिसके जवाब में इंग्लैंड सिर्फ 148 रन पर ही ऑल आउट हो गई।

199 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने अपने शुरुआती चार विकेट सिर्फ 33 रन पर ही गंवा दिये। सलामी बल्लेबाज जॉस बटलर को भुवनेश्वर कुमार ने पहली ही बॉल पर बोल्ड किया, जिसके कुछ देर बाद ही पांड्या ने डेविड मलान (21) और लायम लिविंग्सटोन (0) को पवेलियन लौटाया।

हार्दिक ने जेसन रॉय का भी विकेट लिया जो 16 गेंदें खेलकर सिर्फ चार रन बना पाए। इसके बाद हैरी ब्रुक और मोईन अली ने इंग्लैंड को मैच में वापस लाने के प्रयास में पांचवें विकेट के लिए 61 रन जोड़े। युज़वेंद्र चहल की गेंद पर आउट होने से पहले ब्रुक ने 23 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की बदौलत 28 रन बनाए, जबकि मोईन ने 20 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के की मदद से 36 रन की पारी खेली।

इसके अलावा क्रिस जॉर्डन ने 26(17) रन की पारी में दो चौके और एक छक्का लगाया। इनके अलावा कोई बल्लेबाज महत्वपूर्ण योगदान नहीं दे सका और नियमित अंतराल पर विकेट गंवाते हुए इंग्लैंड 148 रन पर ऑल आउट हो गई।

भारत के लिये पांड्या ने 33 रन देकर चार विकेट लिए, जबकि टी20 में अपना पदार्पण कर रहे अर्शदीप सिंह (18/2) और चहल (32/2) को भी दो-दो विकेट प्राप्त हुए।

इससे पहले, आलराउंडर हार्दिक पांड्या (51) के शानदार अर्धशतक और सूर्यकुमार यादव (39), दीपक हुड्डा (33) तथा कप्तान रोहित शर्मा (24) की तेज तर्रार पारियों से भारत ने 20 ओवर में आठ विकेट पर 198 रन का मजबूत स्कोर बना लिया।

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत ने पॉवरप्ले में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 66 रन ठोक डाले। कोरोना से उबरने के बाद टीम में लौटे कप्तान रोहित शर्मा ने 14 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 24 रन बनाए। ईशान किशन आठ रन बनाकर आउट हुए। दोनों बल्लेबाजों को ऑफ स्पिनर मोईन अली ने आउट किया।

दीपक हुड्डा 17 गेंदों में तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से 33 रन बनाकर आउट हुए जबकि सूर्य ने 19 गेंदों पर 39 रन में चार चौके और दो छक्के लगाए। भारतीय पारी को संभालने का काम हार्दिक ने किया जिन्होंने 33 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के की मदद से 51 रन बनाए।

अक्षर पटेल ने 12 गेंदों में 17 रन और दिनेश कार्तिक ने सात गेंदों में नौ रन बनाये। भारत अंतिम ओवरों में थोड़ा धीमा रहा और आखिरी तीन ओवरों में 20 रन ही बटोर सका। इंग्लैंड की तरफ से मोईन अली और क्रिस जॉर्डन ने दो-दो विकेट लिए।

भारत ने लगातार विकेट गिरते रहने के बावज़ूद तेज़ शुरूआत की थी और लगातार रनों की गति को बनाए रखा था। बीच में दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पंड्या ने कमाल की पारियां खेलीं और एक समय लगा था कि भारत 200 से ऊपर का बड़ा स्कोर खड़ा करेगा। लेकिन अंतिम पांच ओवरों में इंग्लिश गेंदबाज़ों ने कमाल की वापसी की और सिर्फ़ 41 रन देते हुए भारत के चार प्रमुख विकेट लिए और भारत को 200 के भीतर ही बांध दिया। हार्दिक पांड्या को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।