भारत ने न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराकर सीरीज में 1-1 से बराबरी की

India beat New Zealand by seven wickets to draw 1-1 in the series
India beat New Zealand by seven wickets to draw 1-1 in the series

ऑकलैंड । लेफ्ट आर्म स्पिनर क्रुणाल पांड्या (28 रन पर तीन विकेट) की शानदार गेंदबाजी के बाद कप्तान रोहित शर्मा (50) के बेहतरीन अर्धशतक से भारत ने मेजबान न्यूजीलैंड ने शुक्रवार को ऑकलैंड के ईडन पार्क में दूसरे ट्वंटी-20 मुकाबले में सात विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली।

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया और 20 ओवर में आठ विकेट खोकर 158 रन बनाए। भारत ने कप्तान रोहित के 50 और युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत की नाबाद 40 रन की शानदार पारी से 18.5 ओवर में तीन विकेट पर 162 रन बनाकर सीरीज में बराबरी कर ली। भारत की कीवी जमीन पर ट्वंटी-20 में यह पहली जीत है। सीरीज का निर्णायक मैच रविवार को हेमिल्टन में खेला जाएगा।

भारत ने पहले मैच में मिली 80 रन की हार के झटके से उबरते हुए गेंद और बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया और मेजबान टीम को धो कर रख दिया। रोहित और शिखर धवन (30) ने पहले विकेट के लिए 9.2 ओवर में 79 रन जोड़कर भारत को शानदार शुरुआत दी।

रोहित ने तेज तर्रार पारी खेलते हुए मात्र 29 गेंदों पर 50 रन में तीन चौके और चार छक्के उड़ाए। रोहित का विकेट गिरने के बाद शिखर का विकेट 88 के स्कोर पर गिरा। शिखर ने 31 गेंदों पर 30 रन में दो चौके लगाए। रोहित को लेग स्पिनर ईश सोढ़ी ने और शिखर को लोकी फर्ग्युसन ने आउट किया।

ओपनरों की साझेदारी ने भारत को जीत की मंजिल पर डाल दिया। विजय शंकर ने आठ गेंदों पर 14 रन में एक चौका और एक छक्का लगाया। शंकर का विकेट 14वें ओवर में 118 के स्कोर पर गिरा। इसके बाद भारतीय विकेटकीपिंग के वर्तमान महेंद्र सिंह धोनी और भविष्य ऋषभ पंत ने जमकर खेलते हुए भारत को सात गेंद शेष रहते सात विकेट की जीत से मंजिल पर पहुंचा दिया।

युवा पंत ने 28 गेंदों पर नाबाद 40 रन में चार चौके और एक छक्का मारा जबकि धोनी ने 17 गेंदों पर नाबाद 20 रन में एक चौका लगाया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 5.1 ओवर में 44 रन की मैच विजयी अविजित साझेदारी की। पंत ने भारत के लिए विजयी चौका मारा। क्रुणाल को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

इससे पहले न्यूजीलैंड की ओर से कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने 28 गेंदों में शानदार चार छक्कों और एक चौके की मदद से 50 रन बनाए। उनके अलावा अनुभवी रॉस टेलर ने 36 गेंदों में सधी हुई पारी खेलते हुए तीन चौकों की मदद से 42 रन बनाए।

इनके अलावा टिम सिफर्ट ने 12 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से 12 रन, कॉलिन मुनरो ने 12 गेंदों में एक छक्के की मदद से 12 रन, डेरिल मिशेल ने दो गेंदों में एक रन, कप्तान विलियम्सन ने 17 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 20 रन, मिशेल सेंटनर ने आठ गेंदों में सात रन, और टिम साउदी ने तीन गेंदों में तीन रन बनाए। वहीं स्कॉट कुगेल्जिन ने नाबाद दो रन बनाए।

भारत की तरफ से क्रुणाल पांड्या ने घातक गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 28 रन देकर तीन विकेट, बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद ने चार ओवर में 27 रन देकर दो विकेट, भुवनेश्वर कुमार ने चार ओवर में 29 रन देकर एक विकेट और हार्दिक पांड्या ने चार ओवर में 36 रन देकर एक विकेट लिया।