भारत ने अपने 1000वें वनडे में वेस्ट इंडीज को छह विकेट से हराया

अहमदाबाद। लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (49 रन पर चार विकेट) और ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर (30 रन पर तीन विकेट) की शानदार गेंदबाजी और कप्तान रोहित शर्मा की 60 रन की अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारत ने पहले वनडे में रविवार को वेस्ट इंडीज को छह विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

भारत ने विंडीज को 43.5 ओवर में 176 रन पर निपटा दिया और फिर लक्ष्य को 28 ओवर में चार विकेट पर 178 रन बनाकर हासिल कर लिया। भारत ने 132 गेंद शेष रहते मैच समाप्त कर दिया।

लक्ष्य ज्यादा बड़ा नहीं था और भारत को इसे हासिल करने में कोई परेशानी नहीं हुई। कप्तान रोहित और इशान किशन ने 84 रन की जोरदार शुरुआत की। रोहित 51 गेंदों पर 10 चौकों और एक छक्के की मदद से 60 रन बनाकर आउट हुए। अलजारी जोसफ ने रोहित को पगबाधा किया जोसफ ने इसी ओवर में पूर्व कप्तान विराट कोहली को भी चलता किया। विराट ने चार गेंदों में आठ रन बनाए।

इशान किशन 36 गेंदों में 28 रन बनाकर अकील हुसैन की गेंद पर आउट हुए। किशन के आउट होने के एक रन बाद ऋषभ पंत नॉन स्ट्राइकर छोर पर दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से रन आउट हो गए। पंत ने नौ गेंदों पर 11 रन बनाए। चार विकेट 116 रन पर गिर जाने के बावजूद सूर्यकुमार यादव और पदार्पण मैच खेल रहे दीपक हुड्डा ने मोर्चा संभाला और भारत को 28 ओवर में जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया। सूर्य 36 गेंदों में 34 और दीपक 32 गेंदों में 26 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने 1000वें वनडे में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। वेस्ट इंडीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने 79 रन तक अपने सात विकेट गंवा दिए लेकिन जैसन होल्डर और फेबियन एलन ने आठवें विकेट के लिए 78 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की।

सुन्दर ने एलन को अपनी ही गेंद पर कैच कर इस साझेदारी को तोड़ा। एलन ने 43 गेंदों पर 29 रन में दो चौके लगाए। प्रसिद्ध कृष्णा ने होल्डर को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया। होल्डर ने 71 गेंदों पर 57 रन में चार छक्के लगाए।

चहल ने अलजारी जोसफ को सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच कराकर विंडीज की पारी को समेट दिया। जोसफ ने 16 गेंदों पर 13 रन में एक चौका और एक छक्का लगाया। चहल ने अपना पहला विकेट लेने के साथ ही वनडे में 100 विकेट पूरे कर लिए। उन्होंने अपने 60वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की।

विंडीज के शीर्ष क्रम में डैरेन ब्रावो और निकोलस पूरन ने 18-18 रन बनाये। भारत की तरफ से चहल ने 49 रन पर चार विकेट, सुन्दर ने 30 रन पर तीन विकेट, प्रसिद्ध कृष्णा ने 29 रन पर दो विकेट और मोहम्मद सिराज ने 26 रन पर एक विकेट लिया।