क्रिकेट विश्व कप : भारतीय महिला टीम ने पाकिस्तान को 107 रन से पीटा

Verified Apps to watch T20 World Cup 2022 Live Stream

तोरांग। पूजा वस्त्रकर (67)और स्नेह राणा (नाबाद 53) के शानदार अर्धशतक तथा उनके बीच सातवें विकेट के लिए 122 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी और राजेश्वरी गायकवाड (31 रन पर चार विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के घातक प्रदर्शन की बदौलत भारत ने रविवार को बे ओवल में आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप के अपने पहले मैच में पाकिस्तान को 107 रन से पीटकर रनों के लिहाज से अपनी चौथी सबसे बड़ी जीत दर्ज की।

भारत ने 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 244 रन बनाए और पाकिस्तान को 43 ओवर में 137 रन पर समेट दिया। महिला विश्व कप इतिहास में भारत की यह चौथी सबसे बड़ी जीत है। इससे अधिक रनों के अंतर की जीत हैं 186 (बनाम न्यूज़ीलैंड, 2017), 154 (बनाम नीदरलैंड्स, 2000) और 141 (बनाम श्रीलंका, 2000)।पूजा वस्त्रकर को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

यह भारत के लिए एक आसान मैच साबित हुआ। हालांकि शुरुआत में यह बिल्कुल आसान नहीं था जब भारतीय टीम 30 ओवर और 100 रन से कुछ अधिक पर ही अपनी आधी पारी गवां दी थी। लेकिन पूजा वस्त्रकर और स्नेह राणा ने पहले भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया और फिर राजेश्वरी गायकवाड, झूलन गोस्वामी और स्नेह राणा ने बेहतरीन गेंदबाज़ी कर पाकिस्तान को सिर्फ़ 137 रन पर ही सिमेट दिया।

भारत ने विश्व कप में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ अजेय रहने का रिकॉर्ड बरकरार रखा। गायकवाड के चार विकेटों के अलावा झूलन और राणा ने दो-दो विकेट झटके। पाकिस्तान की तरफ से सिद्रा अमीन ने सर्वाधिक 30 रन और डायना बेग ने 24 रन बनाये।

इससे पहले एक समय पर भारत का स्कोर 114 रन पर छह विकेट था। तब बल्लेबाजी करने उतरीं वस्त्रकर ने 67 रन बनाए और राणा 53 रन पर नाबाद रहीं। दोनो के बीच में 122 रन की साझेदारी हुई। इस दौरान दोनों ने बेहतरीन बल्लेबाजी कर पाकिस्तान की मेहनत को बर्बाद करते हुए 12 चौके लगाए और विकेटों के बीच शानदार खेल का प्रदर्शन किया।फातिमा सना ने अंतिम ओवर में वस्त्रकर को आउट किया, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। उनके बीच सातवें विकेट के लिए 122 रन की साझेदारी ने खेल का रंग बदल दिया।

इससे पहले भारत ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत को पहला झटका उस समय लगा जब सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा बिना खाता खोले पवेलियन लौटीं। डायना बेग की सटीक गेंद ने शेफाली के स्टंप्स को चीर दिया। इसके बाद स्मृति मंधाना और दीप्ति शर्मा ने 10 ओवर से अधिक संघर्ष करने के बाद पारी को पुनर्जिवित किया। इस दौरान शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों ने 92 रन जोड़े।

इसके बाद नाशरा संधू ने दीप्ति को 40 रन पर आउट कर जरूरी सफलता हासिल की। जल्द ही अनम अमीन ने मंधाना को 52 रन पर आउट कर दिया। दो सेट बल्लेबाजों को जल्दी से आउट होने के बाद स्टार खिलाड़ी हरमनप्रीत कौर और मिताली राज भी सस्ते में पेवैलियन लौट गईं। हरमनप्रीत पांच और मिताली नौ रन बनाकर आउट हुईं। लेकिन वस्त्रकर और राणा की साझेदारी ने भारत को सुरक्षित स्कोर तक पहुंचा दिया।

पूजा वस्त्रकर को प्लेयर ऑफ़ द मैच दिया गया है, यह उनका पहला अवॉर्ड है। उन्होंने कहा कि वह बहुत ख़ुश हैं, क्योंकि उन्हें दबाव में बल्लेबाज़ी करने का पसंद है और वह घरेलू मैचों में पहले भी ऐसा कर चुकी हैं। उन्होंने बताया कि विकेट धीमा था इसलिए वह 200 का लक्ष्य लेकर बल्लेबाज़ी कर रही थीं क्योंकि उन्हें पता था कि उनके गेंदबाज़ इस लक्ष्य को बचा लेंगे। चोट के बारे में उन्होंने बताया कि चिंता की अधिक बात नहीं है और उनके फ़िज़ियो ने कहा है कि वह अगले मैच तक पूरी तरह फ़िट हो जाएंगी।

भारतीय कप्तान मिताली राज ने कहा कि वह आज के जीत से राहत महसूस कर रही हैं, लेकिन टीम को कुछ क्षेत्रों पर ज़रूर ध्यान देना होगा। उन्होंने बल्लेबाज़ी में चिंता की बात की और कहा कि आगे आने वाले मैचों के लिए बल्लेबाज़ों को साझेदारियां बनानी होंगी। उन्होंने अपने हरफ़नमौला खिलाड़ियों पूजा वस्त्रकर, स्नेह राणा और दीप्ति शर्मा की तारीफ़ की और कहा कि अगले मैच तक पूजा ज़रूर फ़िट हो जाएंगी। भारत का अगला मुक़ाबला मेज़बान न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ 10 मार्च को खेला जाएगा।