भारत ने ओलम्पिक चैंपियन अर्जेंटीना को हराया, सरदार के 300 मैच पूरे

भारत ने ओलम्पिक चैंपियन अर्जेंटीना को हराया
भारत ने ओलम्पिक चैंपियन अर्जेंटीना को हराया

ब्रेदा । गत उपविजेता भारतीय हॉकी टीम ने अपने शानदार प्रदर्शन का सिलसिला बरकरार रखते हुए ओलम्पिक चैंपियन अर्जेंटीना को रविवार को 2-1 से हराकर एफआईएच चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट में लगातार दूसरी जीत दर्ज की।

भारतीय टीम ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को पहले मैच में 4-0 से पीटा था और अब उसने ओलम्पिक चैंपियन टीम को हरा दिया। भारत के स्टार मिडफील्डर और पूर्व कप्तान सरदार सिंह ने इस मैच में अपने 300 अंतर्राष्ट्रीय मैच पूरे कर लिए।

इस टूर्नामेंट के लिए हालांकि गोलकीपर पीआर श्रीजेश नियमित कप्तान थे लेकिन अपना 300वां मैच खेल रहे सरदार सिंह को उनकी उपलब्धि के सम्मान में इस मैच में कप्तानी दी गयी और उन्होंने शानदार जीत के साथ इस सम्मान और 300 मैच की उपलब्धि का जश्न मनाया।

भारतीय टीम ने लगातार दूसरे मैच में शानदार प्रदर्शन किया। हरमनप्रीत सिंह ने 17वें मिनट में पेनल्टी कार्नर को गोल में बदलकर भारत को बढ़त दिलाई। मनदीप सिंह ने 28वें मिनट में मैदानी गोल से स्कोर 2-0 कर दिया। अर्जेंटीना का एकमात्र गोल गोंजालो पिलेट ने 30वें मिनट में पेनल्टी कार्नर पर किया।

भारत के मैच जीतते ही कोच हरेंद्र सिंह ने मैदान पर आकर अपनी टीम के हर खिलाड़ी से हाथ मिलाकर और उसकी पीठ थपथपाकर इस शानदार जीत के लिए बधाई दी। भारत ने इसके साथ ही पिछले छह महीने में अर्जेंटीना से वर्ल्ड लीग फाइनल और सुल्तान अजलान शाह में मिली दोनों पराजयों का बदला चुका लिया।

इस बीच हॉकी इंडिया ने 31 वर्षीय सरदार को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी। सरदार ने अपना अंतर्राष्ट्रीय करियर जूनियर टीम के साथ भारत के 2003-04 में पोलैंड दौरे के साथ शुरू किया था और उनका सीनियर टीम के साथ पदार्पण 2006 पाकिस्तान के खिलाफ था।

ओलम्पिक चैंपियन अर्जेंटीना की दो मैचों में यह पहली हार है। उसने कल मेजबान हॉलैंड को 2-1 से हराया था जबकि विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और बेल्जियम का मैच 3-3 से बराबर रहा था।
भारत का तीसरा मुकाबला 27 जून को विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से होगा।