एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में सेमीफाइनल में जापान से भिड़ेगा भारत

 India face Japan in semi-finals in Asian Champions Trophy
India face Japan in semi-finals in Asian Champions Trophy

मस्कट । भारतीय पुरूष हॉकी टीम पांचवीं एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में अपना खिताब बचाने से अब चंद कदम की दूरी पर है और उसकी फाइनल की राह में एशियाई खेलों के स्वर्ण विजेता जापान की चुनौती है जिससे वह शनिवार को सेमीफाइनल मुकाबले में भिड़ेगी।

भारतीय हॉकी टीम ने इस टूर्नामेंट में अपराजेय रहते हुये सेमीफाइनल में जगह बनाई है। भारत ने छह टीमों के इस टूर्नामेंट में पांच मैचों में चार जीते और एक ड्रॉ खेला। भारत ने लीग मैच में जापान को 9-0 से हराया था। विश्व की पांचवें नंबर की टीम भारत ने जकार्ता एशियाई खेलों में जापान को ग्रुप मैच में 8-0 से हराया था लेकिन जापानी टीम ने फाइनल में मलेशिया को शूटआउट में हराकर खिताब जीता था।

टूर्नामेंट का दूसरा सेमीफाइनल पाकिस्तान और एशियाई खेलों के उपविजेता मलेशिया के बीच खेला जाएगा। पाकिस्तान ने आखिरी लीग मैच में कल मलेशिया को 1-0 से हराया था जबकि जापान ने मेजबान ओमान को 5-0 से शिकस्त दी थी। भारत के लीग मैचों के बाद सर्वाधिक 13 अंक रहे। पाकिस्तान और मलेशिया के एक बराबर 10-10 अंक रहे लेकिन बेहतर गोल औसत के आधार पर पाकिस्तान दूसरे और मलेशिया तीसरे स्थान पर रहा। जापान को चौथा स्थान मिला। दक्षिण कोरिया और ओमान की टीम पांचवें छठे स्थान के लिये खेलेंगी।

शीर्ष पर रही टीम का सेमीफाइनल में चौथे नंबर की टीम से मुकाबला होना है और भारत को जापान से भिड़ना है। भारत जिस फार्म में खेल रहा है उससे यह उम्मीद की जा रही है कि वह फाइनल में पहुंचेगा। दूसरे सेमीफाइनल में पाकिस्तान की टीम मलेशिया के खिलाफ जीत की दावेदार है लेकिन उसे मलेशियाई टीम को गंभीरता से लेना होगा क्योंकि इस टीम ने ग्रुप मैच में भारत को गोलरहित ड्राॅ पर रोका था।