इंडिया इण्डस्ट्रीयल फेयर 5 जनवरी से जयपुर में

जयपुर। लघु उद्योग भारती और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) राजस्थान सरकार के संयुक्त तत्वावधान में जयपुर के जेईसीसी सीतापुरा परिसर में 5 से 8 जनवरी तक भव्य औद्योगिक प्रदर्शनी उद्योग दर्शन इंडिया इण्डस्ट्रीयल फेयर-2018 का आयोजन किया जा रहा है। यह जानकारी आज जयपुर में पत्रकार वार्ता में कार्यक्रम के संरक्षक और लघु उद्योग भारती के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ओम प्रकाश मित्तल ने दी।

उन्होंने बताया कि इसमें देशभर के उद्यमी एवं आर्टीजन्स अपने विश्वस्तरीय और गुणवत्तापरक उत्पादों का प्रदर्शन इस फेयर में करेंगे। लघु उद्योग भारती द्वारा विगत 4 साल से राज्य में यह औद्योगिक प्रदर्शनी लगाई जा रही है और यह उसका 5वां संस्करण है। इस बार की प्रदर्शनी में देशभर के विविध राज्यों से उद्यमी आठ सौ स्टॉलों पर अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे। सुबह 10 से शाम 7 बजे तक फेयर में निःशुल्क प्रवेश रहेगा।

मित्तल ने बताया कि आईआईएफ 2018 के दौरान विविध तकनीकी सत्र एवं समूह चर्चाओं के विशेष सत्र भी रखे गए है जिसमें उद्योग जगत से जुडे विशेषज्ञ उद्यमियों से सीधा सवांद करेंगे। प्रदेश के होनहार छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए स्टार्टअप इंस्पायर अवार्ड का आयोजन किया जाएगा जिसमें चयनित स्टार्टअप को पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे साथ ही महिला उद्यमियों को भी सम्मानित किया जाएगा।

विभिन्न राज्यों और मंत्रालय होंगे शामिल

प्रदर्शनी में राजस्थान के साथ मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तरप्रदेश, कनार्टक, गुजरात, आसाम, जम्मू कश्मीर, झाडखण्ड, हरियाणा, पंजाब सहित अनेक राज्यों के सरकारी और गैर सरकारी उपक्रम शामिल होंगे।

इसमें केन्द्रीय कपडा मंत्रालय, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय, रसायन एवं पेट्रो रसायन विभाग, उद्योग एवं वाणिज्य मंत्रालय, कौशल विकास मंत्रालय, इस्पात और खान मंत्रालय, आयुष मंत्रालय, राजस्थली और राजस्थान खादी बोर्ड शामिल होंगे।

यह रहेंगे आकर्षण

लघु उद्योग भारती और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) के इस भव्य आयोजन में शिल्प ग्राम और हस्तशिल्प, कृषि और खाद्य प्रसंस्करण, कपडा और गृह सज्जा, इंजिनियरींग और खनन, बिल्डींग और हार्डवेयर, प्लास्टिक और पैकेजिंग, आयुर्वेदिक और हर्बल इण्डस्ट्रीज, फर्नीचर जैसे अनेकों प्रकार के उद्यमी अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेगें। लघु उद्यमियों अपनी शिल्प और हस्त कला का जीवन्त प्रदर्शन (लाइव डेमो) भी देंगे।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों का होगा आयोजन

आईआईएफ 2018 के दौरान 5 जनवरी को शाम संगीत संध्या, 6 जनवरी को सांस्कृतिक लोक कार्यक्रम एवं 7 जनवरी को फैशन शो का आयोजन किया जाएगा। लघु उद्योग भारती राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष ताराचंद गोयल, लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष सीए योगेश गौतम, आईआईएफ-2018 के संयोजक महेन्द्र खुराना, लघु उद्योग भारती के मीडीया प्रभारी विमल कटियार भी पत्रकार वार्ता में उपस्थित रहे।