प्रतिरोधक क्षमता और दर्द निवारक संबंधी कुछ दवाओं का निर्यात खुला

नई दिल्ली। सरकार ने अंतरराष्ट्रीय बाजार की मांग को देखते हुए प्रतिरोधक क्षमता और दर्द निवारक संबंधी कुछ दवाओं का निर्यात खोल दिया है।

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने मंगलवार को यहां बताया कि विदेश व्यापार महानिदेशालय ने इस आशय की अधिसूचना कल देर शाम जारी कर दी। अधिसूचना के अनुसार लगभग 25 दवाएं निर्यात के लिए खोल दी गई हैं।

ये दवाएं प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और दर्द निवारण से संबंधित हैं। इन दवाओं में विटामिन संबंधी दवाएं हैं अधिसूचना के जरिए सरकार ने तीन मार्च को जारी अधिसूचना में बदलाव किया है। सरकार का निर्णय तुरंत प्रभाव से लागू हो गया है।

सूत्रों के अनुसार अंतरराष्ट्रीय बाजार में कोरोना महामारी को देखते हुए प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और दर्द निवारण दवाइयों की भारी मांग है।

सूत्रों ने बताया कि देश में इस आशय की दवाइयों की कोई कमी नहीं है सरकार ने लॉकडाउन के दौरान विशेष आर्थिक क्षेत्रों में दवा और चिकित्सा उपकरण बनाने वाली इकाईयां चालू रखने का निर्देश दिया था।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत के दौरान कई देशों के राष्ट्रीय अध्यक्षों ने चिकित्सा और दवाइयों की मदद मांगी है।