भारत विदेशी शहरीकरण मॉडल नहीं अपनाए : राजीव कुमार

India not adopting foreign urbanization model: Rajiv Kumar
India not adopting foreign urbanization model: Rajiv Kumar

नई दिल्ली : नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने गुरुवार को कहा कि शहरीकरण के लिए विदेशी मॉडल को अपनाने के बदले भारत को पूरे देश में विकास केंद्रों को बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि विदेशी मॉडल अपनाने से असमानता और असंतुलन में बढ़ोतरी होगी।

उन्होंने कहा, “भारत की विविधता को देखते हुए, असमान और असंतुलित शहरीकरण सही नहीं है।”

उन्होंने, ‘नगर वित्त और स्मार्ट शहरों के लिए प्रभावी और त्वरित कार्यान्वयन’ पर राष्ट्रीय कार्यशाला के दौरान कहा, “यह बहुत दुखद है कि हम लगातार विदेशी मॉडल की ओर देखते हैं। हम वह भारत में नहीं दोहरा सकते जिसे चीन ने किया है।”

उन्होंने कहा कि चीन में विकास केवल तटवर्ती इलाकों में हुआ है जबकि अन्य क्षेत्र वहां अभी भी पिछड़ा है जिससे चीनी नव वर्ष पर लाखों की आबादी को अपने घर वापस जाना पड़ता है। भारत में जबकि देश के किसी भी भाग में दिवाली या होली जैसे अन्य त्योहारों में लाखों लोग एक जगह से दूसरे जगह नहीं जाते हैं।

HOT NEWS UPDATE: देख कर आप भी होजाएगे हैरान जब जाने गे रोबोट्स पशु…

उन्होंने कहा, “दो अलग-अलग संरचनाओं को कम करने और सभी शहरी सुविधाओं को गांव से जोड़ने के लिए, हमें नई पहल ‘रुर्बन’ की अवधारणा को लाने की जरूरत है।”

HOT NEWS UPDATE: शराब पीकर लड़की ने कि पुलिस से हाथा पाई

उन्होंने कहा, “देश में शहरों के सशक्तीकरण करने के लिए हमें आर्थिक-राजनीतिक औचित्य, तकनीकी रूप से स्मार्ट समाधान और बौद्धिक कसौटी की जरूरत है।”

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE