भारत ने मेजबान आयरलैंड का 143 रन से निकाला दम

India rout Ireland by 143 runs in second T20
India rout Ireland by 143 runs in second T20

डबलिन। ओपनर लोकेश राहुल (70) और सुरेश रैना (69) के तूफानी अर्धशतकों के बाद युजवेंद्र चहल और कुलदीप के तीन- तीन विकेटों के दमदार प्रदर्शन से भारत ने दूसरे और अंतिम ट्वंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आयरलैंड को 143 रन से पीटकर दो मैचों की सीरीज में मेजबान टीम का सफाया कर दिया।

भारत ने पहला मैच 76 रन से जीता था और दूसरा मैच उससे भी बड़े अंतर से 143 रन से जीत लिया। भारत का इंग्लैंड के खिलाफ मुश्किल सीरीज शुरू होने से पहले यह आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच था। भारत को इंग्लैंड से पहला ट्वंटी 20 मैच तीन जुलाई को मैनचेस्टर में खेलना है।

भारत की बल्लेबाजी और गेंदबाजी ताकत के सामने आयरलैंड की टीम बौनी नजर आयी और पूरी तरह समर्पण कर गयी। भारत ने चार विकेट पर 213 रन का विशाल स्कोर बनाने के बाद आयरलैंड को 12.3 ओवर में मात्र 70 रन पर निपटा दिया। भारत ने लगातार दूसरे मैच में 200 से ऊपर का स्कोर बनाया।

भारत ने इस मैच में ओपनर शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को विश्राम देकर लोकेश राहुल, दिनेश कार्तिक, उमेश यादव और सिद्धार्थ कौल को मौका दिया। भारत के चार परिवर्तन आयरलैंड पर और भारी पड़ गए।

आयरलैंड के बल्लेबाजों के पास भारत के कलाई के स्पिन्नरों चहल और कुलदीप का कोई जवाब नहीं था। पहले मैच में चार विकेट लेने वाले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप ने 2.3 ओवर में 16 रन देकर तीन विकेट झटके जबकि पहले मैच में तीन विकेट लेने वाले लेग स्पिनर चहल ने चार ओवर में 21 रन पर तीन विकेट लिए।

तेज गेंदबाज उमेश यादव ने 19 रन पर दो विकेट, सिद्धार्थ ने चार रन पर एक विकेट और हार्दिक पांड्या ने 10 रन पर एक विकेट लिया।

आयरलैंड के चार बल्लेबाज ही दहाई की संख्या में पहुंच सके और कप्तान गैरी विल्सन ने सर्वाधिक 15 रन बनाये। आयरलैंड ने अपने आखिरी आठ विकेट मात्र 40 रन जोड़कर गंवाए और उसकी पारी 70 रन पर सिमट गई।

राहुल ने 36 गेंदों में तीन चौके और छह छक्के उड़ाते हुए 70 रन ठोके जबकि रैना ने 45 गेंदों पर 69 रन में पांच चौके और तीन छक्के लगाए। मनीष पांडेय ने 20 गेंदों पर नाबाद 21 और हार्दिक पांड्या ने मात्र नौ गेंदों पर चार छक्के उड़ाते हुए नाबाद 32 रन ठोके।

कप्तान विराट कोहली इस बार ओपनिंग में उतरे और नौ रन ही बना पाए। पहले मैच में विराट छठे नंबर पर उतरे थे और शून्य पर आउट हुए थे। इस तरह विराट का पिछले इंग्लैंड दौरे और इस दौरे की शुरुआत में निराशाजनक प्रदर्शन बना हुआ है।

पहले मैच में 97 रन बनाने वाले ओपनर रोहित शर्मा इस बार चौथे नंबर पर उतरे और खाता खोले बिना आउट हो गए।आयरलैंड के लिए केविन ओ ब्रायन ने 40 रन देकर तीन विकेट लिए।