भारत ने एएफसी एशिया कप 2027 की दावेदारी पेश की

India submitted for the AFC Asia Cup 2027
India submitted for the AFC Asia Cup 2027

नई दिल्ली। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने एएफसी एशिया कप 2027 की मेजबानी के लिए आधिकारिक रुप से दावेदारी पेश की है।

एआईएफएफ के अध्यक्ष प्रफुल पटेल और केंद्रीय खेल मंत्री ने गुरुवार को इसकी घोषणा की। इसमें बताया गया कि एएफसी के साथ मिलकर एआईएफएफ एशिया फुटबॉल को नयी ऊंचाईयों पर ले जाएगा।

प्रफुल ने कहा, आज हम जिस स्तर पर हैं जहां हम अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट की मेजबानी करने के बारे में सोच रहे हैं वहां पहुंचने के लिए काफी मेहनत की है। 2017 फीफा अंडर-17 विश्वकप से हमारे देश पर अच्छा प्रभाव पड़ा। अब हम फीफा अंडर-17 महिला विश्वकप और एएफसी महिला एशिया कप जैसे बड़े टूर्नामेंट को कराने पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “हम लगातार आधारभूत संरचना और भारत में फुटबॉल को विकसित करने पर कार्य कर रहे हैं। भारत को एएफसी एशिया कप 2027 की मेजबानी के लिए चुना गया तो यह गर्व की बात होगी। यह एशिया फुटबॉल को नयी ऊंचाईयों पर ले जाने के लिए अच्छा अवसर है।

रिजिजू ने कहा, एशिया के सबसे बड़े फुटबॉल टूर्नामेंटों में से एक एएफसी एशिया कप 2027 की मेजबानी भारत को मिलती है तो यह भारतीय खेलों के लिए बड़ी उपलब्धि होगी। हमारा देश ऐसे बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी करने के लिए उपयुक्त जगह है। पिछले दो दशकों में हमने कई सफलतापूर्वक टूर्नामेंटों का आयोजन किया है।

उन्होंने कहा, हम 2022 फीफा अंडर-17 महिला विश्वकप और एएफसी महिला एशिया कप की मेजबानी के लिए उत्सुक हैं। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि इस टूर्नामेंट को भारत में करवाने और इसमें शामिल सभी लोगों के लिए इसे यादगार बनाने के लिए सरकार हर संभव मदद देगी।