भारत का टी 20 विश्व कप में पहला मुकाबला पाकिस्तान से होगा

दुबई। भारत इस साल होने वाले टी20 विश्व कप में अपनी अभियान की शुरुआत मेलबोर्न क्रिकेट मैदान में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से करेगा। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने शुक्रवार को टूर्नामेंट का कार्यक्रम जारी करते हुए एक बयान में यह जानकारी दी।

भारत और पाकिस्तान को ग्रुप दो में दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के साथ रखा गया है । इनके साथ ग्रुप में क्वालीफाइंग दौर के ग्रुप बी की विजेता और ग्रुप ए की उपविजेता टीम होगी।

भारत और पाकिस्तान का मुकाबला 23 अक्टूबर को होगा जो सुपर 12 चरण का दूसरा दिन होगा और यह सबसे ज्यादा बहु प्रतीक्षित मैच होगा।

अपने दूसरे मैच में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम का मुकाबला ग्रुप ए की उपविजेता टीम से होगा। भारत फिर 30 अक्टूबर को दक्षिण अफ्रीका से और दो नवम्बर को बांग्लादेश से भिड़ेगा। भारत का आखिरी मुकाबला छह नवम्बर को ग्रुप बी की विजेता टीम से होगा।

सुपर 12 चरण के ग्रुप एक में इंग्लैंड, न्यूज़ीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान को रखा गया है और इनके साथ ग्रुप में पहले राउंड की ग्रुप ए की विजेता टीम और ग्रुप बी की उपविजेता टीम होगी।

टूर्नामेंट का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में 18 अक्टूबर से 13 नवम्बर तक सात शहरों में किया जाएगा। टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें हिस्सा लेंगी जिनमें से 12 टीमों की पहले ही पुष्टि हो चुकी है। शेष चार का फैसला क्वालीफाइंग दौर के बाद होगा।

सेमीफाइनल मैच सिडनी और एडिलेड मैदान में नौ और दस नवम्बर को खेले जाएंगे। एडिलेड में विश्व सेमीफाइनल की मेजबानी करने का यह पहला मौका होगा। मेलबोर्न 13 नवम्बर को फ़ाइनल की मेजबानी करेगा।