IND V ENG: इंग्लैंड ने हमसे अच्छा खेला, हमने कई मौके गंवाये: कप्तान विराट

india v england test series 2018 in hindi
india v england test series 2018 in hindi

साउथम्पटन । भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथा मैच हारने और इसी के साथ 1-3 से सीरीज़ पर कब्जा गंवाने पर निराशा जताते हुये कहा है कि मेहमान टीम ने कई मौके गंवाये जो मैच में बदलाव पैदा कर सकते थे, साथ ही विजयी टीम को मुश्किल परिस्थितियों में अच्छे प्रदर्शन का श्रेय दिया।

भारत को चौथे मैच में 60 रन से हार झेलनी पड़ी थी जिससे पांच मैचों की सीरीज़ 1-3 से उसके हाथ से निकल गयी है। पांचवां और आखिरी मैच अब परिणाम के लिहाज़ से भी अहम नहीं रह गया है। भारत को 245 रन लक्ष्य मिला था लेकिन टीम 184 रन पर ही आॅल आउट हो गयी।

विराट ने मैच के बाद कहा,“ हमें इंग्लैंड की तारीफ करनी होगी जिसने मुश्किल स्थिति में बहादुरी दिखाई जबकि भारत ऐसा नहीं कर सका। निचले क्रम पर योगदान अहम साबित हुआ।” भारतीय कप्तान ने इंग्लैंड के सैम करेन की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा,“ इंग्लिश कप्तान जो रूट कह रहे थे कि मौजूदा सीरीज़ भले ही न लगे लेकिन बहुत स्पर्धात्मक है। हम आसानी से मैच नहीं दे रहे हैं। हम ओवल में भी इसी आक्रामकता के साथ उतरेंगे।”

विराट ने इंग्लैंड को जीत का श्रेय देते हुये कहा,“ मेरे हिसाब से इंग्लैंड ने हमें अच्छा लक्ष्य दिया। उन्होंने अपनी दूसरी पारी में अच्छी बल्लेबाजी की। पिच को देखते हुये यहां जिस तरह से गेंद घूम रही थी उनकी बल्लेबाजी काबिलेतारीफ है। हम लेकिन यह भी नहीं कहेंगे कि भारतीय खिलाड़ियों ने काफी गलतियां कीं लेकिन जीत का श्रेय इंग्लैंड को जाता है।”

भारतीय टीम के बल्लेबाजों को लक्ष्य का पीछा करते हुये जल्द विकेट गंवाने पर काफी आलोचना भी झेलनी पड़ी है। हालांकि कप्तान ने खिलाड़ियों का बचाव किया। उन्होंने अजिंक्या रहाणे के साथ साझेदारी के दौरान दबाव को लेकर कहा,“ जब भी आप लक्ष्य का पीछा करने के लिये बड़ी साझेदारी करते हैं तो दबाव महसूस होता है। हम लगातार दबाव में थे। लेकिन यह सच है कि मेरा जल्दी अाउट होना भी भारी पड़ा क्योंकि यदि मैं देर तक खेलता तो अधिक रन बटोर सकता था। हालांकि चेतेश्वर पुजारा ने बहुत अच्छी बल्लेबाजी की।”

उन्होने सीरीज़ गंवाने के बावजूद माना कि खिलाड़ियों ने अच्छा किया और अगले मैच में भी टीम बेहतरीन प्रदर्शन का प्रयास करेगी। विराट ने कहा,“ हमने इस सीरीज से काफी कुछ सीखा है और इस हार में भी कुछ नकारात्मक नहीं है। हमें हमेशा सकारात्मकता के बारे में सोचना चाहिये।” भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्टों की सीरीज़ का आखिरी मैच 7 से 11 सितंबर तक लंदन में खेलेगी जिसके साथ ही जुलाई में शुरू हुअा उसका इंग्लिश दौरा भी समाप्त हो जाएगा।