महामुकाबले के लिए तैयार भारत और पाकिस्तान

india v pakisthan match in Asia Cup 2018
india v pakisthan match in Asia Cup 2018

दुबई । एशियाई क्रिकेट के दो सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट में बुधवार को होने वाले महामुकाबले के लिए पूरी तरह तैयार हो चुके हैं और इस भिड़ंत को देखने के लिए भावनाओं का सैलाब उठने वाला है।

भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय क्रिकेट सम्बन्ध राजनीतिक तनाव के चलते लम्बे समय से टूटे हुए हैं और दोनों टीमें सिर्फ आईसीसी या एशियाई टूर्नामेंटों में ही आमने-सामने हो पा रही हैं। दोनों टीमों के बीच पिछले मुकाबला एक वर्ष से अधिक समय पहले जून 2017 में इंग्लैंड में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में हुआ था। तब पाकिस्तानी टीम ने भारत को 180 रन से हराकर खिताबी जीत हासिल की थी। हालांकि ग्रुप चरण में भारत ने पाकिस्तान को 124 रन से हराया था।

इतने समय बाद हो रहे इस मुकाबले का सबको बेसब्री से इन्तजार था जो अब पूरा होने जा रहा है। दोनों टीमें इस मैच के लिये पूरी तरह तैयार हैं हालांकि इस महामुकाबले में भारत को अपने नियमित कप्तान विराट कोहली की कमी खल सकती है जिन्हें इस टूर्नामेंट से विश्राम दिया गया है। विराट चैंपियंस ट्रॉफी में भारतीय कप्तान थे और फाइनल में उनका बल्ला खामोश रहा था।

विराट की अनुपस्थिति में भारत की कप्तानी संभाल रहे रोहित शर्मा के पास शानदार मौका है कि वह टीम को चिर प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाफ जीत दिलाएं। पाकिस्तान इस टूर्नामेंट में हांगकांग को आठ विकेट से हराकर अपने अभियान की विजयी शुरुआत कर चुका है। लेकिन भारत के खिलाफ उसे अपने तमाम कौशल का इस्तेमाल करना होगा।