अजिंक्या रहाणे ने 87 साल में भारत को दिलाई सबसे बड़ी जीत

india vs Afghanistan : india’s biggest test victory in 87 years

बेंगलूरू। विराट कोहली की अनुपस्थिति में भारत की कप्तानी संभाल रहे अजिंक्या रहाणे ने भारत को उसके 87 साल के टेस्ट इतिहास में शुक्रवार को सबसे बड़ी जीत दिला दी।

भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट दो दिन के अंदर समाप्त किया और इसे पारी अौर 262 रन से जीत लिया। यह पहला मौका है जब भारत ने एक टेस्ट मैच में दो दिन के अंदर जीत हासिल की। इस सबसे बड़ी जीत को दिलाने का सेहरा रहाणे के सिर बंधा जिन्होंने चोटिल विराट की जगह इस मैच में कप्तानी संभाली।

दरअसल विराट को काउंटी में खेलना था और वह इसी कारण टेस्ट से हट गए थे। लेकिन आईपीएल में चोट लगने के कारण विराट का काउंटी सफर शुरू नहीं हो सका और वह इस मैच में भी नहीं खेल सके। विराट की अनुपस्थिति का सीधा फायदा रहाणे को मिला जिन्होंने अपनी कप्तानी में लगातार दूसरी टेस्ट जीत हासिल की।

रहाणे पिछले साल मार्च में आस्ट्रेलिया के खिलाफ धर्मशाला में खेले गए चौथे और आखिरी टेस्ट में भी कप्तान बने थे और भारत ने यह मैच अाठ विकेट से जीता था। इस जीत की बदौलत भारत ने आस्ट्रेलिया से 2-1 से सीरीज़ जीती थी।

अफगानिस्तान के खिलाफ जीत में बाएं हाथ के ओपनर शिखर धवन मैन ऑफ द मैच बने जिन्होंने इस टेस्ट में पहले दिन लंच से पहले शतक बनाने की उपलब्धि हासिल की थी और यह कारनामा करने वाले वह पहले भारतीय और दुनिया के छठे बल्लेबाज बने थे।

100 विकेट पूरे करने वाले 22वें भारतीय बने उमेश यादव

भारत की दो दिन में अपने टेस्ट इतिहास की सबसे बड़ी जीत