1st T20I : बारिश ने बिगाड़ा भारत का खेल, 4 रन से गंवाया मैच

india vs australia 1st T20I : australia beat india by 4 runs DLS
india vs australia 1st T20I : australia beat india by 4 runs DLS

ब्रिसबेन। आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने वर्षा प्रभावित पहले ट्वंटी 20 मुकाबले में बुधवार को आखिरी समय के रोमांच के बाद डकवर्थ लुईस नियम से चार रन से जीत अपने नाम कर तीन मैचों की सीरीज़ में 1-0 की बढ़त बना ली।

वर्षा प्रभावित मैच में भारतीय क्रिकेट टीम को 17 ओवर में 174 रन का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य प्राप्त हुआ था लेकिन वह सात विकेट खोकर 169 रन ही बना सकी। भारत ने टॉस जीतने के बाद आस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया लेकिन मैच के 17वें ओवर में बारिश की दस्तक के बाद मैच को कुछ देर रोक देना पड़ा।

इसके बाद मैच में ओवरों की संख्या को घटाकर 17 ओवर कर दिया गया जिसमें आस्ट्रेलिया ने चार विकेट पर 158 रन बनाए जबकि डकवर्थ लुईस नियम से भारत को इतने ओवरों में 174 रन का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य दे दिया।

भारत के लिए शिखर धवन ने 76 रन की अहम अर्धशतकीय पारी खेली जबकि आखिरी ओवरों में विकेटकीपर बल्लेबाज़ रिषभ पंत ने 20 रन और दिनेश कार्तिक ने 30 रन बनाए। आस्ट्रेलिया के लिये एडम जम्पा ने 22 रन पर दो विकेट और मार्कस स्टोइनिस ने 27 रन पर दो विकेट लिये। बिली स्टेनलेक, एंड्रयू टाई और बेहरेनड्रॉफ को एक एक विकेट मिला।

इससे पहले आस्ट्रेलियाई टीम ने 75 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद ग्लेन मैक्सवेल और मार्कस स्टोइनिस के बीच चौथे विकेट के लिए 78 रन की साझेदारी से भारत के सामने चुनौतीपूण स्कोर बनाया। मैक्सवेल ने 46 रन जबकि स्टोइनिस ने नाबाद 33 रन की अहम पारियां खेलीं।

भारत के लिए चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने 24 रन पर दो विकेट लिए जबकि जसप्रीत बुमराह ने 21 रन पर एक और खलील अहमद ने महंगी गेंदबाजी करते हुए 42 रन पर एक विकेट लिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत खराब रही और उसे रोहित शर्मा (7) के रूप में पहला झटका जल्द लगा जिन्हें 20 साल के मध्यम तेज गेंदबाज जेसन बेहरेनड्रॉफ ने आरोन फिंच के हाथों कैच कराया। लेकिन आस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छा रिकार्ड रखने वाले बल्लेबाज़ धवन ने एक छोर संभालते हुए 76 रन की अर्धशतकीय पारी खेली।

धवन ने 42 गेंदों की पारी में 10 चौके और दो छक्के लगाये और ट्वंटी 20 में अपना नौवां अर्धशतक पूरा किया। रोहित के बाद लोकेश राहुल(13) भी सस्ते में दूसरे बल्लेबाज़ के रूप में आउट हुये। राहुल ने धवन के साथ दूसरे विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी की। उन्हें एडम जम्पा ने आउट किया जबकि कप्तान विराट भी चार रन ही बना सके।

विराट को जम्पा ने क्रिस लिन के हाथों कैच कराकर 94 रन पर भारत के तीन अहम विकेट निकाल दिये। धवन भी जल्द ही चौथे बल्लेबाज के रूप में आउट हो गए। उन्हें मध्यम तेज़ गेंदबाज़ बिली स्टेनलेक ने आउट किया।

लेकिन फिर दो विशेषज्ञ विकेटकीपर बल्लेबाज़ों रिषभ पंत और दिनेश कार्तिक ने आखिरी ओवरों में पांचवें विकेट के लिए 51 रन की उपयोगी साझेदारी की। पंत ने 15 गेंदों में एक चौका और एक छक्का लगाकर 20 रन बनाए लेकिन एंड्रयू टाई ने बेहरेनड्रॉफ के हाथों उन्हें कैच कराकर पांचवां विकेट निकाल दिया जिससे रनों की गति धीमी पड़ गई।

कार्तिक हालांकि एक छोर पर रन बनाते रहे लेकिन स्टोइनिस ने उन्हें बेहरेनड्रॉफ के हाथों अहम समय पर कैच कराकर पारी में तीन गेंदें शेष रहते सातवें बल्लेबाज़ के रूप में आउट करा दिया।

कार्तिक ने 13 गेंदों में चार चौके और एक छक्का लगाकर 30 रन बनाए। भुवनेश्वर कुमार ने एक गेंद पर एक रन बनाया जबकि कुलदीप ने एक गेंद पर चौका लगाया लेकिन भारत जीत से मात्र 4 रन दूर रह गया।