हिटमैन रोहित शर्मा का शतक, सीरीज पर भारत का कब्जा

बेंगलूरु। उपकप्तान एवं ओपनर रोहित शर्मा (119) के 29वें शतक और उनकी कप्तान विराट कोहली (89) के साथ दूसरे विकेट के लिए 137 रन की बेहतरीन साझेदारी की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीसरे और अंतिम वनडे में रविवार को सात विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से जीत ली।

भारत ने पहला वनडे 10 विकेट से हारने के बाद शानदार वापसी की और अगले राजकोट तथा बेंगलुरु में दो मैच जीतकर सीरीज अपने नाम की। ऑस्ट्रेलिया ने धुरंधर बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ (131) के नौंवें शतक से 50 ओवर में नौ विकेट पर 286 रन का मजबूत स्कोर बनाया लेकिन रोहित के शतक और विराट के बेहतरीन अर्धशतक ने इस स्कोर को बौना साबित कर दिया। भारत ने 47.3 ओवर में तीन विकेट पर 289 रन बनाकर मैच आसानी से जीत लिया।

रोहित ने 128 गेंदों में आठ चौकों और छह छक्कों की मदद से 119 रन बनाये और मैन ऑफ द मैच बने। रोहित का यह 29वां शतक था और अपनी पारी का चौथा रन बनाने के साथ उन्होंने वनडे में 9000 रन पूरे कर लिए। रोहित यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के 20वें बल्लेबाज बन गए।

विराट अपना 44वां शतक बनाने से मात्र 11 रन दूर रह गए लेकिन उन्होंने वनडे में फिफ्टी प्लस स्कोर का शतक पूरा कर लिया और साथ ही कप्तान के रूप में सबसे तेज 5000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। विराट ने 91 गेंदों पर 89 रन में आठ चौके लगाए।

भारत ने इस तरह ऑस्ट्रेलिया से पिछली वनडे सीरीज में मिली 2-3 की हार का बदला चुका लिया। रोहित के शतक और विराट के अर्धशतक के अलावा ओपनर लोकेश राहुल ने 19, श्रेयस अय्यर ने नाबाद 44 और मनीष पांडेय ने नाबाद आठ रन बनाये। पांडेय ने जोश हेजलवुड पर भारत के लिए विजयी चौका मारा।

भारत ने इस मुकाबले में शिखर धवन के चोटिल होने के कारण ओपनिंग में उनकी जगह लोकेश राहुल को वापस ओपनिंग में उतारा। शिखर ने पिछले मैच में 96 रन बनाये थे। पिछले दो मैचों में सस्ते में आउट होने वाले रोहित ने इस बार अपना रौद्र रूप दिखाया और ऑस्ट्रेलिया के तेज तथा स्पिन आक्रमण को ध्वस्त कर दिया।

रोहित ने अपना 29वां वनडे शतक बनाकर भारत की जीत का मार्ग प्रशस्त कर दिया। उन्होंने वनडे में पहले 9000 रन पूरे किए और फिर 29वें शतक के साथ सर्वाधिक वनडे शतक बनाने में चौथे स्थान पर पहुंच गए। रोहित ने राहुल के साथ ओपनिंग में 69 रन जोड़े। राहुल ने 27 गेंदों में दो चौकों की मदद से 19 रन बनाए।

उपकप्तान ने फिर अपने कप्तान के साथ शतकीय साझेदारी की और भारत को जीत की राह पर डाल दिया। रोहित का विकेट 37वें ओवर में 206 के स्कोर पर गिरा। रोहित को लेग स्पिनर एडम जम्पा ने चौथी बार अपना शिकार बनाया। विराट ने फिर अय्यर के साथ तीसरे विकेट के लिए 68 रन जोड़कर भारत को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया।

विराट को हेजलवुड ने बोल्ड किया जब वह अपने शतक से 11 रन दूर थे। विराट का विकेट 274 के स्कोर पर गिरा। अय्यर और पांडेय ने भारत को जीत की मंजिल पर पहुंचाया। अय्यर ने फॉर्म में वापसी करते हुए 35 गेंदों पर नाबाद 44 रन में छह चौके और एक छक्का लगाया। पांडेय ने नाबाद आठ रन में दो चौके लगाए।

इससे पहले धुरंधर बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ (131) ने तीन साल के लम्बे अंतराल के बाद वनडे में शतक बनाया जिसकी बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने नौ विकेट पर 286 रन का मजबूत स्कोर बनाया लेकिन रोहित की पारी स्मिथ के शतक पर भारी पड़ गई।

स्मिथ 132 गेंदों में 14 चौकों और एक छक्के की मदद से 131 रन बनाकर 48वें ओवर की पहली गेंद पर आउट हुए। स्मिथ राजकोट में दूसरे वनडे में मात्र दो रन से शतक से चूक गए थे लेकिन इस मुकाबले में उन्होंने शानदार शतक बनाया। पूर्व कप्तान स्मिथ का वनडे में यह नौंवां शतक है जबकि उनका आठवां शतक 19 जनवरी 2017 को बना था। इस तरह उन्होंने ठीक तीन साल के लम्बे अंतराल के बाद जाकर वनडे में शतक बनाया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे ऑस्ट्रेलिया ने अपने दोनों ओपनरों को जल्दी गंवा दिया। पहले वनडे के शतकधारी ओपनर डेविड वार्नर लगातार दूसरे मैच में सस्ते में आउट हो गए। वार्नर सात गेंदों में तीन रन ही बना सके। उन्हें मोहम्मद शमी ने आउट किया। कप्तान आरोन फिंच 26 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से 19 रन बनाकर रन आउट हुए।

दो विकेट 46 रन पर गिर जाने के बाद स्मिथ ने मार्नस लाबुशेन के साथ तीसरे विकेट के लिए 127 रन की शानदार साझेदारी की। लाबुशेन ने 64 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 54 रन बनाये और उन्हें लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने 32वें ओवर में अपना शिकार बनाया। जडेजा ने इसी ओवर की आखिरी गेंद पर मिशेल स्टार्क को खाता खोले बिना आउट कर दिया।

स्मिथ ने फिर विकेटकीपर एलेक्स कैरी के साथ पांचवें विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी की। कैरी को चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने आउट किया। कैरी ने 36 गेंदों पर 35 रन में छह चौके लगाए। एश्टन टर्नर चार रन बनाकर नवदीप सैनी का शिकार बने।

भारतीय गेंदबाजों ने अंतिम पांच ओवरों में ऑस्ट्रेलिया पर अंकुश लगाकर उसे 300 के स्कोर तक नहीं पहुंचने दिया। शमी ने स्मिथ और पैट कमिंस को 48वें ओवर में तथा एडम जम्पा को आखिरी ओवर में आउट किया। शमी ने 10 ओवर में 63 रन देकर चार विकेट लिए जबकि जडेजा को 44 रन पर दो विकेट मिले। कुलदीप ने 62 रन पर एक विकेट और नवदीप सैनी ने 65 रन पर एक विकेट लिया। जसप्रीत बुमराह ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में मात्र 38 रन दिए।

मैन ऑफ द सीरीज विराट ने तोड़े धोनी के दो रिकॉर्ड

भारत के विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों के सीरीज 2-1 से जीतने के बाद मैन ऑफ द सीरीज बन गए हैं और इस दौरान उन्होंने अपने पूर्ववर्ती महेंद्र सिंह धोनी के दो रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

विराट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और अंतिम वनडे में रविवार को अपनी 89 रन की पारी के दौरान कप्तान के रूप में सबसे तेज 5000 रन पूरे करने वाले खिलाड़ी बन गए । भारत ने यह मैच सात विकेट से जीता। विराट ने कप्तान के रूप में 82 पारियों में 5000 रन पूरे किये हैं जबकि उनके पूर्ववर्ती महेंद्र सिंह धोनी ने 127 पारियों में 5000 रन पूरे किए थे।

ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग ने कप्तान के रूप में 131 पारियों, दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ ने 135 पारियों और भारत के सौरभ गांगुली ने 136 पारियों में 5000 रन पूरे किए थे। विराट इसके अलावा तीनों फॉर्मेट में कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। विराट के अब 199 पारियों में 11208 रन हो गए हैं जबकि धोनी के 330 पारियों में 11207 रन हैं।