भारत की उम्मीदों के रास्ते में बारिश बनी बाधा, मैच ड्रा

नाटिंघम। भारत की इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट जीतने की उम्मीदों के रास्ते में बारिश बाधा बन गई और बारिश के कारण सुबह पहले सत्र का खेल बिल्कुल भी संभव नहीं हो पाया और लंच पहले ले लिया गया। बारिश की वजह से खेल होने की कोई सम्भावना नहीं बची और पहला टेस्ट ड्रा समाप्त हो गया।

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (64 रन पर पांच विकेट ) की शानदार गेंदबाजी के बावजूद इंग्लैंड ने अपने कप्तान जो रुट (109) के बेहतरीन शतक से भारत के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के चौथे दिन शनिवार को अपनी दूसरी पारी में 303 रन बनाकर भारत के सामने जीत के लिए 209 रन का लक्ष्य रखा था।

भारत ने इस लक्ष्य का पीछा करते हुए ओपनर लोकेश राहुल का विकेट गंवाकर 14 ओवर में 52 रन बना लिए थे। राहुल 38 गेंदों पर छह चौकों के सहारे 26 रन बनाकर स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच आउट हुए। चौथे दिन का खेल समाप्त होने पर रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा 12-12 रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए थे ।

भारत को मैच जीतने और सीरीज में बढ़त बनाने के लिए 157 रन की जरूरत थी। लेकिन आखिरी दिन पहले दो घंटे में कोई खेल संभव नहीं हो पाया। इसके बाद भी खेल की कोई सम्भावना नहीं दिखाई दी और अम्पायरों ने मौसम की हालत देखने के बाद मैच को ड्रा समाप्त घोषित कर दिया। मैच के चौथे दिन इंग्लैंड के कप्तान जो रुट का शानदार शतक उसके लिए प्रेरणादायी साबित हुआ।

संक्षिप्त स्कोर :

इंग्लैंड :183 और 303

भारत 278 और 52 /1