भारतीय बल्लेबाजों का समर्पण, पारी से मिली हार, इंग्लैंड ने की बराबरी

लीड्स। भारतीय बल्लेबाजों ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों के सामने चौथे दिन सुबह के सत्र में अपने घुटने तक दिए और उसे तीसरे टेस्ट के चौथे दिन शनिवार को पारी और 76 रन से हार का सामना करना पड़ा और इंग्लैंड ने इस जीत के साथ पांच मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली।

भारत ने लॉर्ड्स में दूसरे टेस्ट में 151 रन की जीत में जो जज्बा दिखाया था वह लीड्स में नदारद रहे। भारतीय कप्तान विराट कोहली का तीसरे टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला उल्टा पड़ा और भारतीय टीम पहले दिन 41 ओवर के अंदर 78 रन पर सिमट गई।

इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 432 रन बनाकर 354 रन की रिकॉर्ड बढ़त हासिल की। भारत ने मैच के तीसरे दिन संघर्ष करते हुए दो विकेट पर 215 रन बनाये थे और लग रहा था कि वे चौथे दिन संघर्ष लम्बा खीचेंगे लेकिन इंग्लैंड ने दूसरी नयी गेंद के साथ भारतीय बल्लेबाजों पर कहर बरपा दिया और भारतीय टीम 278 रन पर सिमट गई।

इंग्लैंड की तरफ से ओली रॉबिन्सन ने 26 ओवर में 65 रन देकर सबसे ज्यादा पांच विकेट हासिल किये। उन्होंने सीरीज में दूसरी बार पारी में पांच विकेट निकाले। क्रैग ओवर्टन ने 47 रन पर तीन विकेट लिए जबजकी जेम्स एंडरसन और ऑफ स्पिनर मोईन अली को एक-एक विकेट मिला। इंग्लैंड ने सुबह के सत्र में 54 मिनट में 63 रन देकर आठ विकेट निकाले।

इंग्लैंड ने चौथे दिन सुबह दूसरी नई गेंद ली और रॉबिन्सन ने पुजारा को पगबाधा कर दिया। पुजारा अपने स्कोर में कोई इजाफा नहीं कर सके और 189 गेंदों में 15 चौकों की मदद से 91 रन बनाकर आउट हो गए। पुजारा ने अंदर आती गेंद पर कोई शॉट नहीं खेलने का प्रयास किया और बॉल हवा में उठा दिया। गेंद उनके पैड से लगकर गयी और अपील पर अम्पायर ने नॉट आउट कहा लेकिन इंग्लैंड ने डीआरएस का सहारा लिया और अम्पायर को अपना फैसला बदलना पड़ा और पुजारा आउट करार दिए गए।

विराट ने उपकप्तान अजिंक्या रहाणे के साथ चौथे विकेट के लिए 22 रन जोड़े। विराट को एंडरसन की गेंद पर अम्पायर ने आउट दिया था लेकिन रहाणे के कहने पर विराट ने डीआरएस लिया और विराट नॉट आउट रहे। लेकिन वह इस जीवनदान का ज्यादा फायदा नहीं उठा पाएऔर रॉबिन्सन की गेंद पर पहली स्लिप में कप्तान जो रुट के हाथों लपके गए। विराट ने 125 गेंदों पर आठ चौकों के सहारे 55 रन बनाये। विराट का विकेट 237 के स्कोर पर गिरा और उनके आउट होने के साथ ही भारत की मैच बचाने की उम्मीदें टूट गईं।

विराट के आउट होने के दो रन बाद ही रहाणे को एंडरसन की गेंद पर विकेटकीपर जोस बटलर ने लपक लिया। रहाणे ने 25 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 10 रन बनाए। ऋषभ पंत की खराब फॉर्म इस मैच में भी बरकरार रही और वह सात गेंदों में मात्र एक रन बनाकर रॉबिन्सन की गेंद पर स्लिप में ओवर्टन के हाथों लपके गए।