India vs England : बल्लेबाजों ने रुलाया, भारत ने सीरीज गंवाई

India vs England, 4th Test: England beat India by 60 runs to seal series
India vs England, 4th Test: England beat India by 60 runs to seal series

साउथम्पटन। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने तीसरा टेस्ट जीतने के बाद बड़े आत्मविश्वास के साथ दावा किया था कि टीम इंडिया अब भी सीरीज जीत सकती हैं लेकिन भारतीय बल्लेबाजों ने अपने कप्तान को निराश करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

भारत ने इंग्लैंड से चौथा क्रिकेट टेस्ट रविवार को चौथे दिन ही 60 रन से गंवा दिया और इसके साथ ही सीरीज भी गंवा दी। इंग्लैंड ने पांच मैचों की सीरीज में 3-1 की अपराजेय बढ़त बना ली है।

इंग्लैंड ने भारत के सामने जीत के लिए 245 रन का लक्ष्य रखा था लेकिन विराट और उपकप्तान अजिंक्या रहाणे को छोड़कर बाकी भारतीय बल्लेबाजों ने घुटने तक दिए। भारतीय टीम 69.4 ओवर में 184 रन पर लुढ़क कर चार दिन में ही हार गयी।

विराट ने 58 और रहाणे ने 51 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने लंच तक अपने तीन विकेट 46 रन और चायकाल तक चार विकेट खोकर 126 रन बनाए थे जबकि उसके शेष छह विकेट अंतिम सत्र में 58 रन जोड़कर गिर गए।

विराट और रहाणे ने चौथे विकेट के लिए 101 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी के समय ऐसा लग रहा था कि दोनों बल्लेबाज भारत को बराबरी वाली जीत दिला देंगे लेकिन ऑफ स्पिनर मोइन अली ने विराट को चायकाल से पहले आउट कर भारत को गहरा झटका दे दिया जिससे फिर भारतीय टीम उबर नहीं सकी।

विराट ने 130 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 58 रन बनाये। रहाणे को भी अली ने पगबाधा किया और भारत का संघर्ष समाप्त कर दिया। रहाणे ने 159 गेंदों का सामना किया और 51 रन में मात्र एक चौका लगाया।

चायकाल के बाद रहाणे के आउट होने से पहले आलराउंडर हार्दिक पांड्या खाता खोले बिना बेन स्टोक्स का शिकार बने जबकि विकेटकीपर ऋषभ पंत ने अली की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में अपना विकेट गंवाया। पंत ने 12 गेंदों पर 18 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया। स्टोक्स ने इशांत शर्मा को पगबाधा किया। अली ने मोहम्मद शमी को जेम्स एंडरसन के हाथों कैच करा दिया। भारत का नौंवां विकेट 163 के स्कोर पर गिर गया।

रविचंद्रन अश्विन ने एक छोर से संघर्ष जारी रखा और अली की गेंद पर लॉन्ग ऑन के ऊपर से छक्का भी मारा। सैम करेन ने अश्विन को पगबाधा कर भारतीय पारी समेट दी। अश्विन ने 36 गेंदों पर 25 रन बनाये। अली ने 71 रन पर चार विकेट लिए और मैच में नौ विकेट पूरे किये। एंडरसन ने 33 रन पर दो और स्टोक्स ने 34 रन पर दो विकेट लिए। ब्रॉड और करेन को एक-एक विकेट मिला।

भारत ने चार साल पहले 2014 में इंग्लैंड में पांच मैचों की सीरीज 1-3 से गंवाई थी और इस सीरीज में भी वही स्कोर हो चुका है जबकि एक मैच बाकी है। लक्ष्य का पीछा करते हुए ओपनर लोकेश राहुल खाता खोले बिना आउट हुए जबकि पहली पारी में नाबाद 132 रन बनाने वाले चेतेश्वर पुजारा दूसरी पारी में पांच रन बनाकर आउट हो गए।

शिखर धवन 29 गेंदों में 17 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। जेम्स एंडरसन ने शिखर और पुजारा को आउट किया जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड ने राहुल का विकेट लिया। भारत ने दूसरा सत्र अच्छा खेला लेकिन विराट का आउट होने मैच का निर्णायक मोड़ रहा।

इससे पहले इंग्लैंड ने कल के आठ विकेट पर 260 रन से आगे खेलना शुरू किया और 11 रन जोड़कर उसके शेष दो विकेट गिर गये। तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी ने स्टुअर्ट ब्रॉड को विकेटकीपर रिषभ पंत के हाथों कैच कराया और इंग्लैंड का नौवां विकेट 260 के स्कोर पर ही गिर गया। नाबाद बल्लेबाज़ सैम करेन 37 रन से आगे खेलते हुये 46 रन बनाकर रनआउट हो गए।

शमी 16 ओवर में 57 रन पर चार विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज़ रहे। इशांत शर्मा को 36 रन पर दो विकेट, जसप्रीत बुमराह को 51 रन पर एक विकेट और रविचंद्रन अश्विन को 84 रन पर एक विकेट मिला।