हार्दिक पांड्या के पंजे से इंग्लैंड 161 पर ढेर

india vs england : hardik Pandya's maiden five wicket haul dismantles england at trent bridge
india vs england : hardik Pandya’s maiden five wicket haul dismantles england at trent bridge

नाटिंघम। आलराउंडर हार्दिक पांड्या (28 रन पर पांच विकेट) की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी से भारत ने इंग्लैंड को तीसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के दूसरे दिन रविवार को चायकाल तक पहली पारी में मात्र 161 रन पर ढेर कर दिया।

भारत को इस तरह पहली पारी में 168 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल हो गई। भारत ने अपनी पहली पारी में 329 रन बनाये थे।

भारतीय तेज गेंदबाजों ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को उन्हीं की भाषा में करारा जवाब देते हुए मेजबान को 38.2 ओवर में ही निपटा दिया। इंग्लैंड ने लंच तक बिना कोई विकेट खोये 46 रन बनाये थे लेकिन लंच के बाद दो घंटे के खेल में इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने समर्पण कर दिया।

पांड्या ने पहली बार अपने टेस्ट करियर में एक पारी में पांच विकेट हासिल किए। पांड्या ने मात्र छह ओवर में 28 रन देकर पांच विकेट झटक लिए। चोट से उबरकर इस मैच में वापसी करने वाले जसप्रीत बुमराह ने 37 रन पर दो विकेट, इशांत शर्मा ने 32 रन पर दो विकेट और मोहम्मद शमी ने 56 रन पर एक विकेट लिया।

पांड्या के पांच विकेट के अलावा पदार्पण टेस्ट खेल रहे 20 साल के ऋषभ पंत ने विकेट के पीछे शानदार प्रदर्शन करते हुए पांच कैच लपकते हुए अपने चयन को सही साबित कर दिया। लंच के बाद जब इंग्लैंड ने शुरुआत की तो किसी को अंदाजा नहीं था कि इंग्लैंड की पारी का इस तरह पतन हो जाएगा।

इशांत ने एलेस्टेयर कुक (29) को आउट कर इंग्लैंड को पहला झटका दिया जबकि बुमराह ने कीटन जेनिंग्स (20) को आउट कर दिया। इंग्लैंड के दोनों विकेट 54 के स्कोर गिरे और दोनों कैच पंत ने लपके। इशांत ने ओली पोप (10) को पवेलियन भेजकर इंग्लैंड पर दबाव बना दिया।

पांड्या ने इंग्लैंड के कप्तान जो रुट (16) को आउट कर अपना पहला विकेट हासिल किया। इस विकेट के बाद तो पांड्या इंग्लैंड पर कहर बनकर टूट पड़े और उन्होंने इंग्लैंड की पारी को तहस नहस कर दिया। पांड्या ने जॉनी बेयरस्टो (15), क्रिस वोक्स (8), आदिल राशिद (5) और स्टुअर्ट ब्रॉड (0) के विकेट झटक लिए।

बुमराह ने जोस बटलर (39) और शमी ने बेन स्टोक्स (10) को आउट किया। इंग्लैंड के नौ विकेट तो मात्र 128 रन पर ही गिर चुके थे लेकिन बटलर ने संघर्षपूर्ण पारी खेलकर इंग्लैंड को 161 तक पहुंचाया। बटलर आखिरी बल्लेबाज के रूप में आउट हुए।

इससे पहले इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ों स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन ने सुबह के सत्र में दो दो विकेट चटकाते हुये भारत की पहली पारी को 329 रन पर समेट दिया। भारत ने छह विकेट पर 307 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया और अपने स्कोर में 22 रन का इजाफ करने के बाद शेष चार विकेट गंवा दिए। नाबाद बल्लेबाज़ रिषभ पंत अपने स्कोर में दो रन जोड़ने के बाद ब्रॉड की गेंद पर बोल्ड हो गए। ब्रॉड ने फिर रविचंद्रन अश्विन को भी बोल्ड किया।

एंडरसन ने मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह के विकेट निकालते हुये भारत को 329 रन पर थाम लिया। पंत ने 51 गेंदों पर 24 रन और अश्विन ने 17 गेंदों पर 14 रन बनाये। ब्रॉड ने 72 रन पर तीन विकेट, एंडरसन ने 64 रन पर तीन विकेट और क्रिस वोक्स ने 75 रन पर तीन विकेट लिए।

भारत ने 7.5 ओवर के खेल में अपने चार विकेट गंवाए। इस सीरीज़ में यह पहला मौका है जब भारतीय टीम ने एक पारी में 300 रन का अांकड़ा पार किया।