विराट का 23वां शतक, भारत ने इंग्लैंड के सामने रखा 521 का पहाड़

india vs england : Virat kohli's 23rd century
india vs england : Virat kohli’s 23rd century

नाटिंघम। भारतीय कप्तान विराट कोहली (103) के 23वें टेस्ट शतक से भारत ने अपनी दूसरी पारी तीसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन सोमवार को सात विकेट पर 352 रन पर घोषित कर मेजबान इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 521 रन का पहाड़ सा लक्ष्य रख दिया।

विराट ने चायकाल के बाद अपना 23वां शतक पूरा किया। उन्होंने पहली पारी में 93 रन बनाये थे जिससे इस मैच में उनके कुल 200 रन हो गए। विराट ने पहले टेस्ट में भी शतक सहित कुल 200 रन बनाये थे। विराट ने 197 गेंदों पर 103 रन की बेशकीमती पारी में 10 चौके लगाए। विराट का इंग्लिश जमीन पर यह दूसरा और इस सीरीज का दूसरा शतक था।

भारतीय कप्तान ने चेतेश्वर पुजारा (72) के साथ तीसरे विकेट के लिए 113 रन और अजिंक्या रहाणे (29) के साथ चौथे विकेट के लिए 57 रन जोड़े। इंग्लैंड की पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले आलराउंडर हार्दिक पांड्या 52 गेंदों पर सात चौकों और एक छक्के की मदद से 52 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे।

इंग्लैंड को भारत के अपनी पारी घोषित किये जाने के बाद शेष समय में नौ ओवर खेलने को मिले जिसमें उसने बिना किसी नुकसान के 23 रन बना लिए हैं। स्टंप्स के समय एलेस्टेयर कुक 9 रन और कीटन जेनिंग्स 13 रन बनाकर क्रीज पर थे। इंग्लैंड को अभी 498 रन बनाने हैं।

भारत ने सुबह दो विकेट पर 124 रन से आगे खेलना शुरू किया। चेतेश्वर पुजारा ने 33 और विराट ने आठ रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 113 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी कर भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।

लंच तक भारत का स्कोर दो विकेट पर 194 रन पहुंच चुका था। दोनों भारतीय बल्लेबाजों ने अपने अर्धशतक पूरे कर लिए थे। लंच के समय पुजारा 56 और विराट 54 रन बनाकर क्रीज पर थे। पुजारा ने सीरीज में पहली बार अपनी प्रतिष्ठा के अनुरूप बल्लेबाजी की और इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसा दिया।

बेन स्टोक्स ने लंच के बाद पुजारा को एलेस्टेयर कुक के हाथों कैच कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। भारत का तीसरा विकेट 224 के स्कोर पर गिरा और पुजारा ने 208 गेंदों का सामना कर 72 रन में नौ चौके लगाए। भारत ने चायकाल तक तीन विकेट पर 270 रन बनाये थे। विराट चायकाल तक 93 रन बनाकर क्रीज पर थे जबकि रहाणे ने 17 रन बना लिए थे।

विराट ने चायकाल के बाद अपना शतक पूरा किया और अपने चिर परिचित अंदाज में शतक का जश्न बनाया। विराट को क्रिस वोक्स ने पगबाधा किया और भारत का चौथा विकेट 281 के स्कोर पर गिरा। इसके एक रन बाद ही जेम्स एंडरसन ने युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत को विकेट के पीछे कैच करा दिया।

पांड्या ने एक छोर संभाल कर खेलते हुए आतिशी अर्धशतकीय पारी खेली। लेग स्पिनर आदिल राशिद ने मोहमद शमी को आउट किया। इंग्लैंड की तरफ से राशिद ने 27 ओवर में 101 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि स्टोक्स ने 20 ओवर में 68 रन पर दो विकेट लिए। एंडरसन और वोक्स को एक-एक विकेट मिला।