रोहित शर्मा के 200वें वनडे में 4-0 के लिए उतरेगी भारतीय टीम

India vs New Zealand Fourth ODI, Rohit Sharma's 200th ODIIndia vs New Zealand Fourth ODI, Rohit Sharma's 200th ODI
India vs New Zealand Fourth ODI, Rohit Sharma’s 200th ODI

हेमिल्टन । भारत के नियमित कप्तान विराट कोहली को न्यूजीलैंड के खिलाफ चौथे और पांचवें वनडे तथा उसके बाद ट्वंटी-20 सीरीज से विश्राम दिया गया है लेकिन सफलता के रथ पर सवार टीम इंडिया मेजबान के खिलाफ गुरुवार को यहां होने वाले चौथे वनडे में जीत हासिल करने और सीरीज के स्कोर को 4-0 करने के इरादे से उतरेगी।

भारतीय टीम सीरीज के पहले तीन वनडे जीतकर पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की अपराजेय बढ़त बना चुकी है। विराट को विश्राम दिए जाने के बाद रोहित शर्मा को इस दौरे के शेष मैचों के लिए टीम की कप्तानी सौंपी गयी है। रोहित जब अपनी कप्तानी में कल इस मुकाबले में उतरेंगे तो यह उनके करियर का 200वां वनडे होगा जिसे वह जीत के साथ यादगार बनाना चाहेंगे।

टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में वनडे सीरीज 2-1 से जीतने के बाद न्यूजीलैंड में 3-0 से आगे हो चुकी है और किसी को भी यह उम्मीद नहीं थी कि घरेलू मैदान में जबर्दस्त प्रदर्शन कर रही कीवी टीम का इस सीरीज में ऐसा निराशाजनक प्रदर्शन होगा। न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ सीरीज से पहले घरेलू जमीन पर श्रीलंका का 3-0 से सफाया किया था लेकिन अब तक के तीन मैचों में न्यूजीलैंड का बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही क्षेत्रों में काफी लचर प्रदर्शन रहा है।

न्यूजीलैंड को यदि सीरीज में अपना सम्मान बचाना है तो उसे दोनों क्षेत्रों में अपने खेल का स्तर ऊंचा करना होगा। आखिरी बार न्यूजीलैंड एक सीरीज में चार मैच 2012 में हारा था लेकिन यह वेस्टइंडीज की जमीन पर हुआ था। अपनी घरेलू जमीन पर ऑस्ट्रेलिया ने दो बार और श्रीलंका ने एक बार सीरीज में चार मैच गंवाए हैं। न्यूजीलैंड को ऐसी शर्मिंदगी से बचने के लिए अगले दो मैचों में करिश्माई प्रदर्शन करना होगा।

रोहित अपने 200वें वनडे में न्यूजीलैंड को शर्मिंदगी से बचने का कोई मौका नहीं देना चाहेंगे। रोहित ने पिछले दो मैचों में 87 और 62 रन बनाए हैं और वह न्यूजीलैंड की जमीन पर अपना पहला शतक बनाने की पूरी कोशिश करेंगे। यह भी देखना दिलचस्प होगा कि विराट को विश्राम दिए जाने के बाद भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन कैसा रहता है। वनडे में विराट की मौजूदगी में भारतीय टीम इस बात को लेकर कम से कम आश्वस्त रहती है कि उसके पास एक खिलाड़ी ऐसा है जिससे विपक्षी टीमें खौफ खाती हैं।

अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज महेन्द्र सिंह धोनी हेमस्ट्रिंग चोट के कारण पिछले मैच में नहीं खेल पाए थे और उनकी जगह दिनेश कार्तिक ने विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभाली थी। लेकिन धोनी अब नेट्स पर लौट आए हैं और वह चौथे मैच में खेलने उतरेंगे। विराट को विश्राम दिए जाने से अंबाटी रायुडू तीसरे नंबर पर जायेंगे जबकि कार्तिक चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे। भारतीय टीम में अन्य कोई परिवर्तन की संभावना नहीं दिखती है।

न्यूजीलैंड ने अपनी टीम में दो परिवर्तन किए हैं। डग ब्रेसवेल और ईश सोढी की जगह जेम्स नीशम और टाॅड एस्टल को टीम में शामिल किया गया है और एकादश में यह परिवर्तन हो सकता है। परिस्थितियों के अनुसार टिम साउदी किसी एक स्पिनर की जगह ले सकते हैं।

चौथे वनडे के लिए संभावित टीमें इस प्रकार हैं:
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अंबाटी रायुडू, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल

न्यूजीलैंड: मार्टिन गुप्तिल, कोलिन मुनरो, केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम लाथम (विकेटकीपर), हेनरी निकोल्स, मिशेल सेंटनर, जेम्स नीशम, लोकी फर्ग्युसन, टॉड एस्टल, ट्रेंट बोल्ट