IND vs SA T20 : आखिरी ओवर में भुवनेश्‍वर का कमाल, टीम इंडिया 7 रन से जीती

india vs south africa 3rd t20 at cape town
india vs south africa 3rd t20 at cape town

केपटाउन। भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रिका के खिला टी20 सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया। केपटाउन में हुए तीसरे निर्णायक मुकाबले में भारतीय पुरुष टीम ने दक्षिण अफ्रीका को सात रन से हराकर सीरीज 2-1 से अपने नाम की।

पहले बल्‍लेबाजी करते हुए भारतीय टीम 20 ओवर में सात विकेट पर 172 रन ही बना पाई। शिखर धवन ने सर्वाधिक 47 और सुरेश रैना ने 43 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका के सामने लक्ष्‍य बहुत बड़ा नहीं था लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए उसे निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 165 रन तक ही सीमित कर दिया।

मेजबान टीम के लिए कप्‍तान जेपी डुमिनी (55) टॉप स्‍कोरर रहे। आखिरी क्षणों में क्रिस्टियन जोंकर ने भी 49 रन बनाते हुए टीम को जीत दिलाने का भरसक प्रयास किया। दक्षिण अफ्रीका अपनी हार के लिए खुद ही जिम्‍मेदार रही। उसके बल्‍लेबाजों ने शुरुआत में जरूरत से ज्‍यादा रक्षात्‍मक रुख अपनाया। इस कारण आगे के बल्‍लेबाजों पर दबाव बढ़ता गया और वे विकेट गंवाते गए।

भारत के लिए भुवनेश्‍वर कुमार जीत के हीरो साबित हुए। उन्‍होंने आखिरी ओवर में दक्षिण अफ्रीका को 19 रन नहीं बनाने दिए। मैच में उन्‍होंने 24 रन देकर दो विकेट लिए।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान जेपी डुमिनी ने टॉस जीतकर भारत को पहले बैटिंग के लिए बुलाया। मैच प्रारंभ होने के पहले ही टीम इंडिया को एक झटका विराट कोहली के मैच में नहीं खेल पाने के कारण लगा। विराट कमर में खिंचाव के कारण मैदान में नहीं उतरे।

भारत के लिए शिखर धवन ने सर्वाधिक 47 रन बनाए। उनके अलावा सुरेश रैना ने 43 रनों का योगदान दिया। दक्षिण अफ्रीका के जूनियर डाला ने तीन विकेट लिए। मैच में जीत के लिए मेजबान दक्षिण अफ्रीका के सामने 173 रन का लक्ष्‍य रखा।