T-20 : शिखर पर भारी पड़ा कुशल का कहर, श्रीलंका पांच विकेट से जीता

कोलंबो। कुसल परेरा की शानदार पारी की बदौलत निदाहास टी20 टूर्नमेंट के पहले मैच में श्रीलंका ने भारत को 5 विकेट से हरा दिया। जीत के लिए मिले 175 रनों के लक्ष्य को मेजबान टीम ने महज 18.3 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

श्रीलंका की जीत के नायक रहे कुसल परेरा ने 37 गेंदों पर ताबड़तोड़ 66 रन बनाए। भारतीय टीम ने आखिरी ओवरों में वापसी की कोशिश की लेकिन लंकाई टीम ने संयम नहीं खोया और लक्ष्य हासिल कर लिया।

लंकाई टीम की ओर से तिसारा परेरा 22 और दासुन शनाका 15 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत के लिए युजवेंद्र चहल और वॉशिंगटन सुंदर ने दो-दो विकेट लिए। जयदेव उनादकत को एक विकेट मिला।

भारत के 175 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्री लंकाई टीम ने धमाकेदार शुरुआत की। सात ओवर का खेल खत्म होने तक लंकाई टीम का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 88 रन हो गया था।

श्रीलंका को दूसरे ओवर में वॉशिंगटन सुंदर ने पहला झटका दिया। उन्होंने कुसल मेंडिस को शिखर धवन के हाथों कैच करवाया। मेंडिस ने 6 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 11 रन बनाए।

इसके बाद गुणातिलका का साथ देने कुसल परेरा आए। परेरा ने आक्रामक रुख अपनाया और पारी के तीसरे ओवर में 27 रन बटोरे। शार्दुल ठाकुर के इस ओवर में उन्होंने पांच चौके और एक छक्का लगाया। परेरा ने 22 गेंदों पर हाफ सेंचुरी लगाई।

गुणातिलका और उनके बीच दूसरे विकेट के लिए महज 3.3 ओवर में 58 रनों की तेज-तर्रार साझेदारी हुई। जयदेव उनादकत ने गुणातिलका को 19 के निजी स्कोर पर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया।

इसके बाद भी परेरा की बल्लेबाजी में कोई कमी नहीं आई। उन्होंने दिनेश चंडीमल के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाए रखने का काम जारी रखा। कप्तान चंडीमल 14 रन बनाकर युजवेंद्र चहल की फिरकी पर बोल्ड हो गए।

भारत को बड़ी सफलता परेरा के रूप में मिली। परेरा आखिरकार वॉशिंगटन सुंदर की फिरकी पर आउट हुए। उन्होंने आगे बढ़कर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश की लेकिन वह गेंद की पिच तक नहीं पहुंच पाए। विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने गिल्लियां बिखेरने में कोई गलती नहीं की।

उनके आउट होने के बाद भारतीय गेंदबाजों ने मैच पर पकड़ बनानी शुरू की। ठाकुर ने भी पहले ओवर में महंगी गेंदबाजी करने के बाद मैच में वापसी की कोशिश की।

इससे पहले, शिखर धवन की 90 रनों की पारी की बदौलत भारत ने निदाहास टी20 टूर्नमेंट के पहले मैच में श्री लंका के सामने जीत के लिए 175 रनों का लक्ष्य रखा। श्री लंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

धवन ने मनीष पांडे के साथ मिलकर भारत को शुरुआती झटकों से उबारते हुए 5 विकेट पर 174 रनों के स्कोर तक पहुंचाने में मदद की। मनीष पांडे ने 37 और ऋषभ पंत ने 23 रनों का योगदान दिया। श्री लंका की ओर से दुष्मंता चमीरा ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए।

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पहले ही ओवर की चौथी ही गेंद पर दुष्मंता चमीरा की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में रोहित आउट हो गए। जीवन मेंडिस ने मिड-ऑफ से दौड़ लगाकर शानदार कैच लपका।

वह साइड-ऑन पॉजिशन में थे लेकिन उन्होंने छलांग लगाकर कैच लपका। यह गेंद ऑफ स्टंप के बाहर फुल थी लेकिन रोहित शॉट को अच्छी तरह टाइम नहीं कर पाए। वह खाता भी नहीं खोल पाए।

भारतीय पारी अभी इस झटके से उबरी भी नहीं थी कि नुआन प्रदीप ने सुरेश रैना को बोल्ड कर भारत को दूसरा झटका दिया। नुवान प्रदीप ने रैना को बोल्ड कर दिया। रैना ने लेग साइड पर पीछे हटकर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश की। उनके तीनों स्टंप्स नजर आ रहे थे। फुल टॉस गेंद पर रैना चूक गए लेकिन गेंदबाज को मिली कामयाबी। रैना तीन गेंदों पर सिर्फ एक रन बनाकर बोल्ड हो गए।

भारत के लिए 5वां ओवर काफी फायदेमंद रहा। नुआन प्रदीप के इस ओवर में शिखर धवन और मनीष पांडे ने 17 रन बटोरे। ओवर की पहली दो गेंदों पर चौके लगाकर ओवर की अच्छी शुरुआत की। प्रदीप ने ओवर में दो वाइड गेंद भी फेंकी।

मनीष पांडे ने ओवर की आखिरी गेंद पर चौका लगाकर इसे भारत के लिए और फायदेमंद बनाया। भारत ने 6 ओवर के पावरप्ले में 42 रन जोड़े। 7.2 ओवर में अपने 50 रन पूरे किए।

भारत को मनीष पांडे के रूप में तीसरा झटका लगा। पांडे 35 गेंदों पर 37 रन बनाकर जीवन मेंडिस की गेंद पर आउट हुए। उन्होंने शिखर धवन के साथ तीसरे विकेट के लिए 95 रनों की भागीदारी की।

इसके बाद धवन का साथ देने आए युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत। पंत हालांकि रनों को अपेक्षाकृत रफ्तार नहीं दे पा रहे थे। ऐसे में धवन पर तेजी से रन जोड़ने का दबाव बढ़ता जा रहा था। वह टी20 इंटरनैशनल में अपनी पहली सेंचुरी के करीब पहुंच रहे थे कि एक बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में विकेट गंवा बैठे।

वह 49 गेंदों पर 6 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 90 रन बनाकर आउट हुए। गुणातिलका ने धवन को आउट किया। तिसारा परेरा ने लॉन्ग ऑफ पर उनका कैच लपका। पारी के अंत में दिनेश कार्तिक ने 6 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 13 रन बनाए। ऋषभ पंत आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे। उन्होंने 23 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 23 ही रन बनाए।

श्रीलंका स्कोर

दानुष्का गुणातिल्का का पंत बो उनादकट…………19
कुशल मेंडिस का धवन बो सुंदर……………….11
कुशल परेरा स्टं कार्तिक बो सुंदर………………66
दिनेश चांडीमल बो चहल……………………14
उपुल तरंगा बो चहल………………………17
दासुन शनाका नाबाद ……………………..15
तिषारा पेररा नाबाद……………………….22
अतिरिक्त-11
कुल- 18.3 ओवर में पांच विकेट 175 रन
विकेटपतन- 1-12, 2-70, 3-98, 4-127, 5-136
उनादकट 3-0-35-1
सुंदर 4-0-28-2
ठाकुर 3.3-0-42-0
चहल 4-0-37-2
शंकर 2-0-15-0
रैना 2-0-14-0

दोनों टीमें इस प्रकार है-

भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, सुरेश रैना, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), रिषभ पंत, वाशिंगटन सुंदर, विजय शंकर, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट और युजवेंद्र चहल।

श्रीलंका- उपुल तरंगा, दानुष्का गुणातिल्का, कुशल मेंडिस, दिनेश चांडीमल (विकेटकीपर और कप्तान), कुशल परेरा, दासुन शनाका, तिषारा परेरा, जीवन मेंडिस, अकीला धनंजय, दुष्मंत चमीरा और नुवान प्रदीप।