रोहित शर्मा बने टेस्ट कप्तान, चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे बाहर

मुंबई। भारतीय क्रिकेट टीम के चयनकर्ताओं ने श्रीलंका के ख़िलाफ़ दो मैचों की टेस्ट सीरीज़ के लिए अनुभवी बल्लेबाज़ चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को टीम से बाहर कर दिया है जबकि रोहित शर्मा टीम की कप्तानी और जसप्रीत बुमराह उपकप्तानी संभालेंगे।

चयन समिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा ने शनिवार को बताया कि दोनों बल्लेबाज़ों को इस फ़ैसले की जानकारी दी गई थी और उन्हें रणजी ट्रॉफ़ी में रन बनाने के लिए कहा गया था। पुजारा और रहाणे के अलावा अनुभवी तेज़ गेंदबाज़ इशांत शर्मा और विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा को भी बाहर का रास्ता दिखाया गया है। अपनी लय प्राप्त करने के लिए उन्हें भी रणजी ट्रॉफ़ी में हिस्सा लेने को कहा गया है।

दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ के बाद कप्तानी पद से विराट कोहली के इस्तीफ़े के बाद रोहित शर्मा को टेस्ट टीम की कप्तानी सौंपी गई है। साथ ही हरफ़नमौला खिलाड़ी रवींद्र जडेजा की भारतीय टीम में वापसी हुई है। न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ घर पर खेले गए पहले टेस्ट मैच में जडेजा चोटिल हुए थे और तब से वह टीम से बाहर रहे थे। तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह को टी20 अंतर्राष्ट्रीय टीम के साथ-साथ टेस्ट टीम का उपकप्तान नियुक्त किया गया है।

बेंगलूरु में स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में चोट से पुनर्वास कर रहे रविचंद्रन अश्विन को पूर्ण फ़िटनेस प्राप्त करने के अधीन इस टीम में जगह दी गई है। चेतन ने बताया कि मोहाली में खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच से पहले चिकित्सा टीम उनकी देखभाल करेगी और टीम प्रबंधन द्वारा उनका मूल्यांकन किया जाएगा।

इस 18 सदस्यीय दल में कुलदीप यादव की भी वापसी हुई है। स्पिन गेंदबाज़ी की भरमार वाली इस टीम में उत्तर प्रदेश के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज़ सौरभ कुमार को भी मौक़ा दिया गया है। जयंत यादव अपना स्थान बरक़रार रखने में क़ामयाब हुए है। तेज़ गेंदबाज़ी का भार बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और मोहम्मद सिराज के कंधों पर होगा।

टेस्ट टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), मयंक अग्रवाल, प्रियांक पांचाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जाडेजा, जयंत यादव, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, सौरभ कुमार, रविचंद्रन अश्विन (यदि वह फ़िट होते हैं)