अफगानिस्तान से विश्व क्वालिफायर में उतरेगा भारत

India will enter the world qualifiers from Afghanistan
India will enter the world qualifiers from Afghanistan

दुशानबे। भारतीय पुरूष फुटबाल टीम गुरूवार को ताजिकिस्तान के दुशानबे में विषम परिस्थितियों में पूरी ताकत के साथ फीफा विश्वकप-2022 के अफगानिस्तान के खिलाफ क्वालिफायर मैच में हर हाल में सफल परिणाम के लक्ष्य के साथ उतरेगी।

भारत को विश्वकप क्वालिफायर के दूसरे राउंड में खराब शुरूआत झेलनी पड़ी है जहां ओमान के हाथों उसे 1-2 की शिकस्त झेलनी पड़ी थी। ऐसे में अफगानिस्तान के खिलाफ अब जीत के अलावा उसके पास कोई अन्य विकल्प नहीं दिखता है। भारतीय टीम ग्रुप ई की तालिका में तीन मैचों में दो अंक लेकर चौथे स्थान पर है।

अफगानिस्तान फिलहाल विश्व रैंकिंग में 149वें नंबर पर है जबकि भारत की रैंकिंग 106 है। अफगान टीम अपने ग्रुप में तीन मैचों में दो हारने और एक जीत के बाद तीसरे नंबर पर है। भारतीय टीम के मुख्य कोच इगोर स्तिमाक ने माना कि उनकी टीम के लिये फिलहाल स्थिति काफी मुश्किल भरी है और उसके लिये जीतना अनिवार्य है।

कोच ने कहा,“हमारे पास जीत खुद नहीं आएगी। हमें इसे छीनना होगा।” अफगानिस्तान में सुरक्षा परिस्थितियों की वजह से टीम का घरेलू मैच दुशानबे में आयोजित हो रहा है जहां फिलहाल भीषण ठंड है और टीम के लिये खुद को मौसम के अनुकूल ढालना भी चुनौती रहेगी।

स्तिमाक ने कहा,“यहां बहुत ठंड है और तापमान शून्य से नीचे पहुंच गया है। यह मैच भी कृत्रिम टर्फ पर हो रहा है जिसकी हमारे खिलाड़ियों को आदत नहीं है। ऐसे में हमारे लिये मुश्किलें कम नहीं है।”

इस बीच स्टार खिलाड़ी सुनील छेत्री ने भी खिलाड़ियों को हाथ आये मौकों को भुनाने की सलाह दी है। उन्होंने कहा, “हम मौके बना रहे हैं लेकिन उसे भुना नहीं पा रहे हैं। हमें जीत के लिये इसे भुनाना होगा।” वहीं सेंट्रल डिफेंडर अनस एडाथोडिका को अपनी मां के निधन के चलते स्वदेश लौटना पड़ा है। भारत को मिडफील्डर राउलिन बोर्जिस की कमी भी खलेगी जो चोटिल हैं।

भारत और अफगानिस्तान के बीच आठ बार मुकाबले हुये हैं जिसमें भारतीय टीम ने छह बार जीत दर्ज की है और पिछले रिकार्ड उसका मनोबल बढ़ा सकते हैं। हालांकि आखिरी बार दोनों के बीच 2013 सैफ चैंपियनशिप के फाइनल में भिड़ंत हुई थी जिसे अफगान टीम ने 2-0 से जीता था। वहीं विपक्षी टीम ने पिछले मैच में बंगलादेश को 1-0 से हराया है जबकि भारत ने कोलकाता में 15 अक्टूबर को बंगलादेश के खिलाफ मैच में 1-1 से ड्रॉ खेला था। ऐसे में अफगान टीम को हलके में नहीं लिया जा सकता है।