भारत ने वेस्टइंडीज को हराकर 2-1 से जीती सीरीज

India women beat west indies to win odi series
India women beat west indies to win odi series

नार्थ साउथ। जेमिमा रोड्रिग्ज (69) और स्मृति मंधाना (74) के अर्धशतकों की बदौलत भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे मुकाबले में 47 गेंदें शेष रहते छह विकेट से जीत अपने नाम कर ली, इसी के साथ मेहमान टीम ने तीन मैचों की सीरीज भी 2-1 से जीत ली है।

वेस्टइंडीज़ ने यहां बुधवार रात सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेले गए तीसरे और आखिरी वनडे में टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और निर्धारित 50 ओवरों में 194 रन बनाए। इसके जवाब में भारतीय महिलाओं ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 42.1 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 195 रन बनाकर जीत अपने नाम कर ली।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय महिला टीम ने शुरुआत अच्छी रही। रोड्रिग्ज तथा मंधाना की ओपनिंग जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 141 रन की शतकीय साझेदारी कर टीम को मजूबत स्थिति में पहुंचा दिया। रोड्रिग्ज़ ने 92 गेंदों में छह चौके लगाकर 69 रन और मंधाना ने 63 गेंदों में नौ चौके और तीन छक्के लगाकर 74 रन की पारी खेली। विंडीज की हेली मैथ्यूज ने दोनों ओपनरों को पवेलियन भेजा।

पूनम राउत ने 24 और कप्तान मिताली राज ने 20 रन बनाकर टीम को जीत तक पहुंचाया। मैथ्यूज ने विंडीज के लिए 27 रन पर सर्वाधिक तीन विकेट लिए।