ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मैच में भारतीय महिला टीम की बड़ी हार

मैके। अनुभवी सलामी बल्लेबाज राचेल हेन्स (93) और कप्तान मेग लैनिंग (53) की शानदार नाबाद पारियों और 101 रन की साझेदारी की बदौलत भारतीय महिला क्रिकेट टीम को यहां मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मैच में बड़ी हार का सामना करना पड़ा। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है।

टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर में आठ विकेट खो कर 225 का स्कोर बनाया। जवाब में मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने तीनों सलामी बल्लेबाजों की शानदार पारियों की बदौलत 41 ओवर में 227 रन बना कर नौ विकेट से मैच जीत लिया।

लॉ स्कोर का पीछा करने उतरी सलामी जोड़ी राचेल और एलिसा हीली ने ऑस्ट्रेलिया को अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 126 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी, जिसने ऑस्ट्रेलिया की जीत लगभग पक्की कर दी। 126 के स्कोर पर एलिसा के आउट होने के बाद राचेल और कप्तान मेग के बीच एक और बड़ी साझेदारी हुई।

दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 101 रन की साझेदारी की, जिसने ऑस्ट्रेलिया को एकतरफा जीत दिलाई। राचेल ने सात चौकों की मदद से 100 गेंदों पर नाबाद 93, एलिसा ने आठ चौकों और दो छक्कों के सहारे 77 गेंदों पर 77 ओर मेग ने सात चौकों की बदौलत 69 गेंदों पर नाबाद 53 रन बनाए।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने अच्छी गेंदबाजी की और भारत को 225 के कम स्कोर पर रोका। डैर्सी ब्राउन ने सर्वाधिक चार, जबकि सोफी मोलिनक्स और हन्ना डार्लिंगटन ने दो-दो विकेट लिए। भारत की तरफ से कप्तान मिताली राज ने तीन चौकों की मदद से 107 गेंदों पर सर्वाधिक 63 रन बनाए। उनके अलावा यस्तिका भाटिया ने 35 और विकेटकीपर रिचा घोष ने 32 रन बनाए।

बल्लेबाजी में चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा न कर पाने के बाद भारत की गेंदबाजी भी फ्लॉप रही। केवल पूनम यादव ने एक विकेट लिया, जबकि अन्य सभी गेंदबाज विफल रहे। डैर्सी ब्राउन को नौ ओवर में 33 रन देकर चार विकेट लेने के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया।