1st T20I : आस्ट्रेलिया ने भारतीय महिला टीम को फिर पीटा

India Women vs Australia Women : Australia beat India by six wickets in 1st T20I
India Women vs Australia Women : Australia beat India by six wickets in 1st T20I

मुंबई। आस्ट्रेलिया महिला टीम ने अपनी जीत का सिलसिला जारी रखते हुये भारतीय टीम को ट्वंटी 20 त्रिकोणीय सीरीज में गुरूवार को आसानी से छह विकेट से हरा दिया।

आस्ट्रेलिया ने इस सीरीज़ से पहले भारत से तीन मैचों की वनडे सीरीज़ 3-0 से जीती थी और अब उसने भारतीय टीम पर लगातार चौथी जीत दर्ज कर ली है। भारत ने ओपनर स्मृति मंधाना(67) के शानदार अर्धशतक से पांच विकेट पर 152 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। लेकिन आस्ट्रेलिया ने 18.1 ओवर में ही चार विकेट पर 156 रन बनाकर आसान जीत हासिल कर ली। इस सीरीज की तीसरी टीम इंग्लैंड है।

भारतीय महिला टीम अपनी जमीन पर लगातार पराजय झेल रही है। विश्वकप उपविजेता भारतीय टीम को आस्ट्रेलिया से वनडे सीरीज गंवानी पड़ी और उसके बाद भारत ए टीम को इंग्लैंड ने दो ट्वंटी 20 अभ्यास मैचों में आसानी से धो दिया।

आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। भारत की ओर से स्मृति और अनुजा पाटिल को छोड़कर अन्य कोई बल्लेबाज टिक नहीं सका। मिताली राज ने 27 गेंदों में दो चौकों की मदद से 18 रन बनाये। स्मृति ने 41 गेंदों में 11 चौके और दो छक्के लगाते हुये 67 रन ठोके। स्मृति ने इससे पहले वनडे सीरीज़ में भी दो अर्धशतक बनाए थे।

कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 13 और वेदा कृष्णामूर्ति ने 15 रन बनाए। अनुजा पाटिल ने 21 गेंदों में छह चौकों और एक छक्के की मदद से 35 रन की पारी खेली। आस्ट्रेलिया के लिये एश्ले गार्डनर और एलिस पैरी ने दो दो विकेट लिए।

आस्ट्रेलिया को जीत दिलाने में बेथ मूनी (45), एलिस विलानी(39) और कप्तान मेग लेनिंग(नाबाद 35) की महत्वपूर्ण भूमिका रही। तेज़ गेंदबाज़ झूलन गोस्वामी ने मैदान में शानदार वापसी करते हुये चार ओवर में 30 रन पर तीन विकेट लिए लेकिन यह आस्ट्रेलिया को रोकने के लिए काफी नहीं थे। पूनम यादव को 22 रन पर एक विकेट मिला।