भारत महिला हॉकी रैंकिंग में 9वें और पुरूष 5वें स्थान पर

India Women's Hockey Rankings 9th in men and men's 5th place
India Women’s Hockey Rankings 9th in men and men’s 5th place

नयी दिल्ली । लंदन में हुई महिला हॉकी विश्वकप प्रतियोगिता में क्वार्टरफाइनल तक पहुंची भारतीय टीम ने ताजा रैंकिंग में एक स्थान का सुधार किया है और अब वह नौंवें नंंबर पर पहुंच गयी हैं जबकि एफआईएच चैंपियंस ट्रॉफी में उपविजेता रही भारतीय पुरूष टीम ने भी एक स्थान का सुधार किया है और वह पांचवें नंबर पर आ गयी है।

टूर्नामेंट में आठवीं बार स्वर्ण पदक जीतने वाली हॉलैंड की टीम का शीर्ष स्थान बना हुआ है जबकि इंग्लैंड का भी दूसरा स्थान कायम है। आस्ट्रेलिया दो स्थान के सुधार के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गया है।

भारत को क्वार्टरफाइनल में आयरलैंड के हाथों शूटआउट में हार का सामना करना पड़ा था और इस प्रदर्शन से उसे एक स्थान का फायदा हुआ और वह नौवें नंबर पर पहुंच गया है। फाइनल में पहुंचे आयरलैंड को सबसे ज्यादा आठ स्थान का फायदा हुआ और अब वह 16वें स्थान से आठवें नंबर पर पहुंच गया है।

आयरलैंड को फाइनल में हॉलैंड ने 6-0 से पराजित किया था। विश्वकप में पहली बार कांस्य पदक हासिल करने वाली स्पेन ने चार स्थान की छलांग के साथ सातवां नंबर हासिल कर लिया है। एशियाई देशों में कोरिया एक स्थान गिरकर 10वें और चीन तीन स्थान गिरकर 11वें नंबर पर पहुंच गया है।