भारत लोकेश राहुल के शतक से और कुलदीप यादव के पंजे जीता

भारत लोकेश राहुल के शतक से और कुलदीप यादव के पंजे जीता
भारत लोकेश राहुल के शतक से और कुलदीप यादव के पंजे जीता

मैनचेस्टर । चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (24 रन पर पांच विकेट) की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी और लोकेश राहुल (नाबाद 101) के शानदार शतक के दम पर भारत ने इंग्लैंड दौरे की विजयी शुरुआत करते हुए मेजबान टीम को पहले ट्वंटी 20 अंतराष्ट्रीय मैच में मंगलवार को आठ विकेट से पीट कर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

कुलदीप ने अपने करियर में पहली बार एक ट्वंटी मैच में पांच विकेट हासिल किये और इंग्लैंड को 20 ओवर में आठ विकेट पर 159 रन पर रोक दिया। भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए शिखर धवन को पहले ही ओवर में गंवाया लेकिन इसके बाद मैदान में उतरे राहुल ने इंग्लिश गेंदबाजों का ऐसा कत्लेआम मचाया कि भारत ने दो विकेट पर 163 रन बनाकर 18.2 ओवर में ही मैच समाप्त कर दिया। कुलदीप को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

राहुल ने 54 गेंदों पर 10 चौके और पांच छक्के लगाते हुए नाबाद 101 रन बनाये। उन्होंने मैदान पर उतरने के कुछ देर बाद ही छक्का लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिए थे। उन्होंने इंग्लैंड के तेज और स्पिन गेंदबाज किसी को नहीं बक्शा।

शिखर के चार रन बनाकर पहले ओवर में बोल्ड हो जाने के बाद राहुल और ओपनर रोहित शर्मा ने दूसरे विकेट के लिए 123 रन की मैच विजयी साझेदारी की जिसमें रोहित का योगदान मात्र 32 रन का था। रोहित ने 30 गेंदों की अपनी पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया।

राहुल ने अपने 50 रन 27 गेंदों में छह चौकों और दो छक्कों की मदद से पूरे किये। गजब के आत्मविश्वास के साथ खेल रहे राहुल के छक्के दर्शकों के बीच पड़े और इस 26 वर्षीय बल्लेबाज ने अपना दूसरा शतक 17वें मैच में पूरा कर लिया।

इस बीच 130 के स्कोर पर रोहित के आउट होने के मैदान पर उतरे कप्तान विराट कोहली ने अपना आठवां रन बनाने के साथ ही ट्वंटी 20 में 2000 रन 60वें मैच में पूरे कर लिए। सीरीज का पहला मैच भारत की गिरफ्त में आ चुका था और राहुल को अपना दूसरा शतक नजदीक दिखाई दे रहा था जिसके चलते वह कुछ धीमे हुए। उन्होंने एक रन लेकर अपना दूसरा शतक पूरा किया और फिर ड्रेसिंग रूम की तरफ इशारा कर इसका जश्न भी मनाया। राहुल ने अपना शतक 53 गेंदों में पूरा किया और कप्तान विराट ने छक्का लगाकर मैच फिनिश कर दिया।

इससे पहले इंग्लैंड की पारी में जोस बटलर ने 46 गेंदों पर आठ चौकों और दो छक्कों की मदद से सर्वाधिक 69 रन बनाये और जैसन रॉय के साथ पहले विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की।

इंग्लैंड एक समय एक विकेट पर 95 रन बनाकर अच्छी स्थिति में था लेकिन कुलदीप ने फिर पांच विकेट लेकर इंग्लैंड की पारी का पतन कर दिया। कुलदीप ने बटलर, एलेक्स हेल्स, कप्तान इयोन मॉर्गन, जानी बेयरस्टो और जो रुट के विकेट झटके। इनमें से दो बल्लेबाजों को महेंद्र सिंह धोनी ने स्टंप किया।

रॉय ने 30 रन बनाये जबकि डेविड विली ने 15 गेंदों में नाबाद 29 रन बनाकर इंग्लैंड को 159 तक पहुंचाया। कुलदीप के पांच विकेट के अलावा तेज गेंदबाज उमेश यादव ने 21 रन पर दो विकेट और हार्दिक पांड्या ने 33 रन पर एक विकेट लिया।