IND V ENG: भारत की 59 वर्षाें में ट्रेंट ब्रिज में दूसरी जीत

india won tha third test match by 203 run
india won tha third test match by 203 run

नाटिंघम । भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट में जीत की औपचारिकता पांचवें और अंतिम दिन बुधवार सुबह पूरी करते हुये यह मुकाबला 203 रन के बड़े अंतर से जीतकर पांच मैचोंं की सीरीज़ का स्कोर 1-2 कर दिया। भारत की नाटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर पिछले 59 वर्षाें में यह दूसरी जीत है।

भारत ने इंग्लैंड के सामने 521 रन का विशाल लक्ष्य रखा था। इंग्लैंड ने कल नौ विकेट पर 311 रन बनाकर भारत की जीत का इंतजार अंतिम दिन के लिये बढ़ा दिया था। ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने आखिरी बल्लेबाज़ जेम्स एंडरसन को अजिंक्या रहाणे के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड की पारी 104.5 ओवर में 317 रन पर समाप्त कर दी और इसके साथ ही भारत ने सीरीज़ में दमदार वापसी कर ली।

भारत की इंग्लैंड की जमीन पर रनों के लिहाज़ से यह दूसरी सबसे बड़ी जीत है। भारत ने इससे पहले जून 1996 में लीड्स में इंग्लैंड को 279 रन से हराया था। भारत की ट्रेंट ब्रिज पर आखिरी जीत जुलाई 2007 में थी जब भारत सात विकेट से जीता था।

भारत ने जून 1959 में पहली बार ट्रेंट ब्रिज में मुकाबला खेला था और उसके बाद से इस मैदान पर उसने अपनी दूसरी जीत हासिल की। पहले दो टेस्ट क्रमश: 31 रन और पारी तथा 159 रन से गंवाने के बाद किसी को टीम इंडिया से ऐसी वापसी की उम्मीद नहीं थी। लेकिन भारतीय बल्लेबाज़ों और गेंदबाज़ों दोनों ने इस मुकाबले में दमदार प्रदर्शन किया।

टीम इंडिया ने पांचवें दिन की सुबह खेल शुरू होने के बाद इंग्लैंड की पारी को निपटाने में 17 गेंदों का समय दिखाया। अश्विन ने एंडरसन को रहाणे के हाथों कैच कराकर इस मैच में अपना पहला विकेट हासिल किया। लेग स्पिनर आदिल राशिद 64 गेंदों में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 33 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत इस मैच को कल ही निपटा सकता था लेकिन राशिद और एंडरसन ने अंतिम कुछ ओवर निकालकर मुकाबला पांचवें दिन पहुंचा दिया।