विश्वकप टूर्नामेंट में सबसे महंगी, 194 करोड़ रूपए की है भारतीय क्रिकेट टीम

India world Cup team worth Rs. 194 crores,most expensive team in tournament
India world Cup team worth Rs. 194 crores,most expensive team in tournament

नई दिल्ली। इंग्लैंड में होने वाले आईसीसी एकदिवसीय विश्वकप के लिये चुनी गयी भारतीय टीम करीब 194 करोड़ रूपए की है जो इस मेगा टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली सबसे महंगी टीम होगी।

राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने बेशक यह कहा था कि विश्वकप टीम चुनते समय आईपीएल का प्रदर्शन कोई मायने नहीं रखता लेकिन टीम में चुने गए सभी 15 खिलाड़ी आईपीएल की आठ टीमों में से सात टीमों का हिस्सा है। केवल राजस्थान रायल्स ही मात्र ऐसी टीम है जिसमें खेल रहे भारतीय खिलाड़ियों में से कोई भी विश्वकप टीम में शामिल नहीं है।

विश्वकप टीम के भारतीय खिलाड़ियों के बीसीसीआई से मिलने वाले केंद्रीय अनुबंध और आईपीएल नीलामी की कीमत को देखा जाए तो 15 खिलाड़ियों की कुल कीमत 193.7 करोड़ रूपए बैठती है। इन 15 खिलाड़ियों में ऑलराउंडर विजय शंकर ही ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके पास कोई केंद्रीय अनुबंध नहीं है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली, उपकप्तान रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह 7-7 करोड़ रूपए के शीर्ष केंद्रीय अनुबंध में शामिल हैं। महेंद्र सिंह धोनी, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव 5-5 करोड़ रूपए के ग्रेड में है।

लोकेश राहुल, युजवेंद्र चहल और हार्दिक पांड्या 3-3 करोड़ रूपए के ग्रेड में है। केदार जाधव और दिनेश कार्तिक 1-1 करोड़ रूपए के ग्रेड में है। इन खिलाड़ियों के ग्रेड को देखा जाए तो उनकी वार्षिक अनुबंध कीमत कुल 62 करोड़ रूपए बैठती है।

आईपीएल नीलामी की बात की जाए तो विराट 17 करोड़ रूपए के साथ सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। रोहित शर्मा और धोनी की कीमत 15-15 करोड़ रूपए है। राहुल और हार्दिक को 11-11 करोड़ रूपए मिले हैं, भुवनेश्वर को 8.5 करोड़, केदार जाधव को 7.80 करोड़, दिनेश कार्तिक को 7.40 करोड़, बुमराह को 7 करोड़, जडेजा को 7 करोड़, चहल को 6 करोड़, कुलदीप को 5.80 करोड़, शिखर को 5.20 करोड़, शमी को 4.80 करोड़ और विजय शंकर को 3.20 करोड़ रूपए की कीमत मिली है।

आईपीएल की दो टीमों गत चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स और तीन बार के चैंपियन मुंबई इंडियन्स ने विश्वकप टीम को 3-3 खिलाड़ी दिए हैं। तीन बार के चैंपियन चेन्नई से धोनी, जडेजा और केदार तथा मुंबई से रोहित, बुमराह और हार्दिक भारतीय टीम में शामिल है।

किंग्स इलेवन पंजाब से राहुल और शमी, कोलकाता नाइटराइडर्स से कुलदीप और कार्तिक, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू से विराट और चहल, सनराइजर्स हैदराबाद से भुवनेश्वर और शंकर तथा दिल्ली से शिखर को विश्वकप टीम में जगह मिली है।

विश्वकप टीम के खिलाड़ियों की कुल आईपीएल कीमत देखी जाए तो यह 131.70 करोड़ रूपए पहुंचती है। आईपीएल और केंद्रीय अनुबंध को मिलाया जाए तो विश्वकप टीम के खिलाड़ियों की कुल कीमत 193.70 करोड़ रूपए पहुंचती है।