भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी विश्वकप के लिए रवाना

Indian cricket team leaves for ICC World Cup
Indian cricket team leaves for ICC World Cup

मुंबई। विराट कोहली की अगुवाई में 15 सदस्यीय भारतीय क्रिकेट टीम बुधवार को मुंबई से इंग्लैंड एंड वेल्स में 30 मई से शुरू होने वाले आईसीसी विश्वकप के लिए रवाना हो गई।

भारत ने वर्ष 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में आखिरी बार वनडे विश्वकप खिताब जीता था और अब विराट की कप्तानी में वह खिताब की प्रबल दावेदार के तौर पर आईसीसी टूर्नामेंट में उतरेगी।

विश्वकप में 10 टेस्ट दर्जा प्राप्त देश खिताब के लिए दावेदारी पेश करेंगे। सभी टीमें राउंड रॉबिन प्रारूप में एक दूसरे से मुकाबले खेलेंगी तथा टीमों को ग्रुपों में विभाजित नहीं किया गया है।

विश्वकप से पूर्व भारत 24 मई से अभ्यास मैचों में उतरेगी जहां 25 मई को वह पहला मैच न्यूजीलैंड से खेलेगी जबकि 28 मई को वह बांग्लादेश से खेलेगी। भारत विश्वकप में 5 जून को रोज़ बाउल क्रिकेट ग्राउंड में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने अभियान की शुरूआत करेगी।

भारतीय टीम ने वर्ष 1983 में कपिल देव की कप्तानी में और 2011 में धोनी की कप्तानी में विश्वकप जीता था। इंग्लैंड रवाना होने से पूर्व भारतीय टीम के कप्तान विराट और कोच रवि शास्त्री ने मंगलवार को मीडिया को संबोधित करते हुए इसे चुनौतीपूर्ण विश्वकप बताया था।

विराट ने कहा था कि यह सबसे चुनौतीपूर्ण विश्वकप होगा जिसमें कोई भी टीम किसी को भी उलटफेर का शिकार बना सकती है। हमारी कोशिश केवल सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा, यदि हम ऐसा कर सकें तो परिणाम हमारे हक में होंगे।